पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफलता:प्रदेश से 8 छात्र अगले चरण में पहुंचे, इनमें से 3 भरतपुर जिले से

भरतपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रैस्पोसिविल ए.आई. फाॅर यूथ का परिणाम हुआ घोषित, साइंस, टैक्नोलॉजी व आईटी में दिखाई प्रतिभा

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के रैस्पोसिविल ए.आई. फाॅर यूथ कायर्क्रम के प्रथम फेज के परिणाम घोषित किए गए हैं जिसमें पूरे भारत से 100 बच्चों को अगले फेस के लिए चयनित किया गया है। इसमें राजस्थान के 8 विद्यार्थियों में से 3 भरतपुर जिले के हैं। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय ई गवर्नेंन्स डिवीजन, इलैक्ट्रोनिक्स एवं आई.टी. मंत्रालय द्वारा इंटेल इंडिया के साथ तैयार किया गया था।

केडीएसजे राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय नदबई की छात्रा खुशबू वर्मा, किशनलाल जोशी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डीग के छात्र रविकांत सैनी एवं महात्मा गांधी स्कूल नदबई के छात्र अंकुश कुमार ने यह उपलब्धि हासिल की है।

भरतपुर जिले के सरकारी विद्यालयों के तीनों विद्यार्थियों ने अपनी मेहनत, लगन और निष्ठा से पूरे भारत में एक मिसाल कायम की है। दरअसल, इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत के युवाओं को एक ऐसा अवसर प्रदान करना था, जो उनको कृत्रिम बुद्धिमत्ता का ज्ञान प्रदान करने के साथ-साथ उनके कौशल अन्तर को पूरा करने के सार्थक, सामाजिक प्रभाव बनाने में मदद कर सके।

रैस्पोसिविल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फाॅर यूथ के भरतपुर जिला प्रभारी अधिकारी राजेश कुमार जैन ने बताया कि राष्ट्रीय ई गवर्नेंन्स डिवीजन, इलैक्ट्रोनिक्स एवं आई.टी. मंत्रालय नई दिल्ली के प्रेसीडेंट अभिषेक सिंह आई.ए.एस. ने इस कार्यक्रम का परिणाम घोषित किया है। इन बच्चों को इंटेल के द्वारा आईसीटी किट, लैपटॉप देने के साथ इंटेल की एक टीम इन बच्चों के आइडिया पर काम करेगी। इन बच्चों को इंटेल के द्वारा भौतिक रूप से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में कल्पना शर्मा वरिष्ठ अध्यापिका लुहासा नदबई एवं पूनम शर्मा व्याख्याता नदबई का विशेष योगदान रहा। इसके अलावा सभी पंजीकृत बच्चों को भी प्रशंसा पत्र एवं प्रमाण पत्र प्रधानमंत्री एवं आईटी मंत्री द्वारा दिए जाएंगे। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक एवं जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा प्रेमसिंह ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए भरतपुर जिले की पूरी टीम की सराहना की है।

ये है रैस्पोसिविल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फाॅर यूथ कार्यक्रम
इस कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 8 से 12वीं तक बच्चों को वीडियो के माध्यम से नवाचार प्रस्तुत करने होते हैं। जिसमें साइंस, टैक्नोलॉजी, आईटी से संबंधित नवाचार करना होता है। इसमें भरतपुर जिले से करीब 300 बच्चों ने अपने आइडिया पर वीडियो बनाकर ऑनलाइन अपलोड किए थे। इसमें भरतपुर जिले के 15 शिक्षकों ने भी पथप्रदर्शक के रूप में पंजीकरण कराया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser