बृज विवि की परीक्षाएं आज से:बीए के करीब 90 हजार विद्यार्थी बैठेंगे, 3200 के प्रवेश-पत्र अटके

भरतपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर-धौलपुर में 101 एग्जाम सेंटर, 1.30 घंटे में 10 में से 2 सवाल हल करने होंगे - Dainik Bhaskar
भरतपुर-धौलपुर में 101 एग्जाम सेंटर, 1.30 घंटे में 10 में से 2 सवाल हल करने होंगे

बृज विश्वविद्यालय की सबसे बड़ी परीक्षा गुरुवार से शुरू होगी। बीए के 90 हजार स्टूडेंट्स बैठेंगे। परीक्षा नियंत्रक डाॅ. परवट सिंह ने बताया कि परीक्षा 3 पारियों में हाेगी। इसका समय डेढ़ घंटे रहेगा। लेकिन, एक कक्षा के विद्यार्थी को एक ही बार एग्जाम सेंटर पर आना पड़ेगा। पहली पारी सुबह 8 से 9.30 बजे, दूसरी सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे और तीसरी पारी दोपहर 2 से 3.30 बजे तक हाेगी। पेपर में 10 में से 2 प्रश्न हल करने हैं। इसके लिए 101 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। इनमें 58 नियमित और 41 स्वयंपाठी विद्यार्थियों के लिए हैं। इनमें भरतपुर के एमएसजे, आरडी गर्ल्स और धौलपुर में पीजी एवं राजकीय कन्या कॉलेज हैं।

परीक्षा केंद्रों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
परीक्षा में नकल रोकने के लिए उड़नदस्ते रहेंगे। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक दिन की सीडी बनाकर कन्वीनर और परीक्षा नियंत्रक प्रकोष्ठ को भेजनी हाेगी। यदि सीडी देखकर लगा कि नकल होने की आशंका है। तो विद्यार्थी और संबंधित कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई हाेगी। पहले चरण में 5 मई से बीएससी, बीकॉम, बीए ऑनर्स और बीसीए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की परीक्षाएं हुई थीं।

वंचित विद्यार्थी कॉलेजों में दस्तावेज जमा करवाकर दे सकेंगे परीक्षा
करीब 3200 स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी नहीं हा़े सके हैं। परीक्षा नियंत्रक डाॅ. फरवट सिंह का कहना है कि ऐसे छात्र अगर परीक्षा से पहले संबंधित कॉलेजों में दस्तावेज जमा करवा दें तो उनके प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। कोशिश है कि किसी को भी परीक्षा से वंचित ना होना पड़े। इसलिए शुरुआती दिनों में छाेटे/छाेटे सब्जेक्ट के पेपर प्लान किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...