पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अब नहीं टूटेंगी सांसें:3-4 माह बाद हम तैयार करेंगे करीब 600 ऑक्सीजन सिलेंडर, तीन प्लांट और लगेंगे

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आपदा भी अवसर लेकर आती है। कुछ ऐसा ही भरतपुर के साथ होने वाला है। जी हां, अब कोरोना तो क्या किसी भी बीमारी के दौरान ऑक्सीजन के अभाव में रोगियों की सांसें नहीं टूटेंगी। क्योंकि हमारे यहां दूसरा ऑक्सीजन प्लांट इसी महीने लग जाएगा। जबकि तीसरे और चौथे प्लांट की भी सैद्धांतिक मंजूरी हो गई है। यानि, अगले 3-4 महीने में ही हम रोजाना 500 से 600 सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार कर पाएंगे।

कोरोना की दूसरी लहर में जिस तरह से देशभर में कतरा-कतरा ऑक्सीजन के अभाव रोगी दम तोड़ रहे हैं। उसे देखते हुए चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग अब भविष्य की तैयारियों में जुट गए हैं। डॉ. गर्ग ने बताया कि ईश्वर न करे, फिर कभी हम पर ऐसी विपदा आए। लेकिन, तब किसी रोगी की सांसें न टूटें। इसलिए हम अभी से पूरी तैयारी कर रहे हैं।

आरबीएम में अभी एक ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट है। इससे रोजाना करीब 100 सिलेंडर ऑक्सीजन मिल रही है। दूसरा प्लांट इसी माह शुरू हो जाएगा। इससे भी 80 से 100 सिलेंडर ऑक्सीजन मिलने लगेगी। तीसरा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने की स्वीकृति भी जल्दी ही जारी हो जाएगी। इससे रोजाना 200 सिलेंडर ऑक्सीजन मिलेगी। इसके अलावा चौथा ऑक्सीजन प्लांट नगर निगम और नगर विकास न्यास (यूआईटी) के सहयोग से लगाया जाएगा। इससे भी रोजाना 100 से 150 सिलेंडर ऑक्सीजन मिलेगी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ हाल ही हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भी उन्होंने भरतपुर के आरबीएम अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी का मुद्दा उठाया था। इस पर मुख्यमंत्री ने एक ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट और लगाने की स्वीकृति देने का विश्वास दिलाया है।

डॉ. गर्ग ने आरबीएम के पैरा-मेडिकल कर्मियों से भी आग्रह किया कि वे कोविड रोगियों को जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन उपलब्ध कराएं। वे खुद भी ऑक्सीजन उपलब्धता को लेकर राज्य के नोडल अधिकारी के संपर्क में हैं। प्रयास कर रहे हैं कि आरबीएम में भर्ती रोगियों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती रहे। वे आरबीएम अस्पताल और कोविड की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। जिला कलेक्टर से हर घंटे में अपडेट ले रहे हैं।

ऑक्सीजन का दुरुपयोग रोकने के लिए नोडल अधिकारी लगाए- डीएम
इधर, जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने संशोधित आदेश जारी कर आरबीएम के वार्डों में ऑक्सीजन के दुरुपयोग को रोकने के लिए उपखंड अधिकारी दामोदर सिंह (9599310081) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

खबरें और भी हैं...