प्रशासन गांव के संग अभियान:43 साल बाद मिला 0.10 हैक्टेयर जमीन की खातेदारी का अधिकार, वर्ष 1979 से राजस्व अदालतों के चक्कर काट रहा था भंवरी

उच्चैन/रुदावल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रुदावल। गांव अंधियारी में पट्टा वितरण करते विधायक अवाना एवं अन्य। - Dainik Bhaskar
रुदावल। गांव अंधियारी में पट्टा वितरण करते विधायक अवाना एवं अन्य।

उच्चैन उपखंड के बसेरी गांव का रहने वाला भंवरी जाटव और उसका परिवार पिछले 43 साल यानि 1979 से ही 0.10 हैक्टेयर जमीन पर खातेदारी अधिकार के लिए तहसीलदार, एसडीएम समेत तमाम राजस्व अधिकारियों के चक्कर लगा रहा था। लेकिन, उसकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई। गुरूवार को लगे प्रशासन गांव के संग शिविर में नदबई विधायक जोगेंदर सिंह अवाना की पहल पर एसडीएम ने मौके पर ही मामले की सुनवाई की और भंवरी जाटव के वारिस सुम्मेरा को 0.10 हेक्टेयर जमीन पर खातेदारी अधिकार दिए।।

सालों बाद अपना खातेदारी हक पाने के बाद काश्तकार की आंखों में खुशी के आंसू झलक आए। उसने हाथ जोड़कर अधिकारियों का आभार जताया। ग्राम पंचायत अंधियारी में लगे इस शिविर की अध्यक्षता एसडीएम राजीव शर्मा ने की। इस दौरान औचक निरीक्षण पर आए संभागीय आयुक्त पीसी बेरवाल ने दो साल से वृद्धावस्था पेंशन के लिए भटक रही महिला की पेंशन भी शुरू करवाई। उन्होंने बिजली, पानी, पालनहार योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के कई मामलों का निस्तारण भी करवाया। शिविर में नदबई विधायक जोगिंदर सिंह अवाना, उच्चैन प्रधान हिमांशु अवाना भी मौजूद रहे।

उन्होंने प्रत्येक विभाग की टेबल पर जाकर अधिकारियों और कर्मचारियों से शिविर में हुए कार्यों की जानकारी ली। विधायक अवाना ने कहा कि अधिकारी शिविर के कार्यों को पेडिंग ना रखें। उन्होंने शिविर में आए ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं। एसडीएम राजीव शर्मा ने बताया कि कई मामलों का आपसी राजीनामे से निपटारा किया गया। शिविर में 203 लोगों ने पट्टे के आवेदन किए। साथ ही 18 पेंशन, 8 जन्म-विवाह प्रमाण पत्र, 40 मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 3 श्रमिक कार्ड, 5 मनरेगा कार्ड, 7 जन आधार कार्ड जारी किए गए। चिकित्सा टीम ने 150 रोगियों का इलाज करार 140 लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई। 40 पशुओं को टीकाकरण हुआ। शिविर में सरपंच सुशीला ताराचंद शर्मा, विकास अधिकारी दिव्या राठौर, जुगिता मीणा, गोपाल सिंह गुर्जर, महेश बाल्मिकी, धीरज कक्कड, नरेन्द्र भारद्वाज, विजयसिंह, डा. वरुण मौजूद थे।

विधायक ने फोन पर ही पीएचसी में रोगी भर्ती वार्ड के लिए 10 लाख देने की घोषणा की
बयाना| बंध बारैठा गांव में आयोजित प्रशासन गांव के संग अभियान में ग्रामीणों की मांग पर बीडीओ लखन सिंह कुंतल के आग्रह पर विधायक अमर सिंह जाटव ने गांव के पीएचसी के विस्तारीकरण के लिए विधायक कोटे से 10 लाख रुपए देने की फोन पर घोषणा की। शिविर के दौरान ग्रामीणों ने अधिकारियों को बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बंध बारैठा का भवन काफी छोटा है। इससे रोगियों को भर्ती रखने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण रोगियों को बयाना सीएचसी पहुंचना पड़ता है।

ऐसे में रात के समय दिक्कतें आती हैं। शिविर में पिछले कई सालों से परेशान दिव्यांग गोपाल को समाज कल्याण विभाग की ओर से ट्राई साइकिल दिलाई तथा दिव्यांग पेंशन वितरित की गई। शिविर में 70 लोगों को उनके मकान के पट्टे जारी किए गए। शिविर में एसडीएम विनीता स्वामी, तहसीलदार गिर्राज प्रसाद बंसल, सहायक विकास अधिकारी भूदेव शर्मा, एलडीसी बृजलाल महावर सहित सरपंच व ग्रामीण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...