पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होली पर बढ़ा कोरोना:ढाई महीने बाद एक दिन में पहली बार 12 पॉजिटिव मिले, एक्टिव केस अब 40

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो मरीजों की हालत खराब, अस्पताल में भर्ती कराने पड़े

होली पर कोरोना को लेकर बरती गई लापरवाही के परिणाम सामने हैं। ढाई माह बाद एक साथ 12 नए केस सामने आए हैं। दो संक्रमितों को तो आरबीएम में भर्ती कराना पड़ा है। नए मरीज सामने आने के बाद अब एक्टिव केसों की संख्या भी बढ़कर 40 हो गई है। इसी माह 18 मार्च को एक दिन में 11 मरीज निकले थे। इससे पहले 28 दिसंबर को एक साथ 27 पॉजीटिव मरीज मिले थे। तब से इक्का-दुक्का मरीज ही सामने आ रहे थे।

सीएमएचओ डा. कप्तान सिंह ने बताया कि अबतक 2 लाख 21 हजार 981 सैंपलों की जांच हुई है, जिसमें 9178 लोग संक्रमित पाए हैं तथा 120 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि 9 हजार 18 लोग रिकवर्ड भी हुए हैं, जिनके सहित रिकवरी रेट बढ़कर 98.26 प्रतिशत है।सीएमएचओ के अनुसार लोगों ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना तो लगभग छोड़ ही दिया है। अधिकांश जगहों पर 2 गज की दूरी भी मेंटेन नहीं की जा रही है। होली पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर बड़े पैमाने पर लोगों का आवागमन हुआ, लेकिन कोरोना की चिंता कहीं नहीं दिखी। बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोग कोरोना को लेकर लापरवाही दिखे।

जिले में सिर्फ 3 फीसदी कोविशील्ड व 4 प्रतिशत को-वैक्सीन की रही वेस्टेज
वैक्सीनेशन की वेस्टेज रेट के मामले में भरतपुर की स्थिति बेहतर है। जिले में 3 प्रतिशत कोविशील्ड व 4 प्रतिशत को वैक्सीन की वेस्टेज हो रही है। एक बार वैक्सीन की एक वॉयल खुलने के बाद वह अगले दिन काम में नहीं आती है। वैक्सीनेशन के लिए आखिर में पूरी वॉयल के उपयोग नहीं कर पाने की स्थिति में वेस्टेज होती है। प्रदेश में सर्वाधिक चूरू में 31 प्रतिशत कोविशील्ड की वेस्टेज रही तथा को-वैक्सीन की बीकानेर में 29 प्रतिशत रही।

10 वैक्सीन पर एक की वेस्टेज का है नॉर्म...1.68 लाख को लगाई पहली डोज
वैक्सीन की 10 वॉयल पर एक वॉयल वेस्टेज का मानक बनाया हुआ है। परंतु वैक्सीन कीमती है इसलिए कोशिश की गई कि जबतक 10 लाभार्थी न आएं तब तक अंतिम वॉयल नहीं खोली जाए। सीएमएचओ डा. कप्तान सिंह ने बताया कि भरतपुर जिले में अबतक पहली डोज 1 लाख 67 हजार 907 लाभार्थियों को और दूसरी डोज 17 हजार 566 लाभार्थियों को लगाई गई है। इन्हें कोविशील्ड या को-वैक्सीन की डोज लगाई गई हैं, जिसमें कोविशील्ड सबसे ज्यादा लगाई गई है, क्योंकि वही सप्लाई में ज्यादा आई है। अबतक हुए वैक्सीनेशन अभियान में वेस्टेज की रेट भरतपुर की 100 पर 3 डोज कोविशील्ड और को-वैक्सीन की 100 पर 4 डोज की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें