• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • Agriculture University Opened In Bharatpur Due To Mustard Belt, Grant On Betel Cultivation And Honey Business Should Also Get A Boost

किसानों की मांग:सरसों बैल्ट होने से भरतपुर में खुले कृषि विश्वविद्यालय, पान की खेती पर अनुदान और शहद कारोबार को भी मिले बढ़ावा

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर. कृषि पर बजट पूर्व चर्चा में भाग लेते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
भरतपुर. कृषि पर बजट पूर्व चर्चा में भाग लेते अधिकारी।
  • कृषि बजट पूर्व संभागीय स्तरीय चर्चा में कृषि मंत्री के सामने संभाग के प्रगतिशील किसानों ने उठाए मुद्दे

किसानों के लिए इस बार अलग बजट दिए जाने को लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत विशेष कार्यशालाएं करके किसानों, अधिकारियों और कृषि से जुड़े एक्सपर्ट से सुझाव मांगे जा रहे है। इस कड़ी में मंगलवार को कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भरतपुर में संभाग स्तरीय कृषक संवाद कार्यक्रम किया। इस दौरान किसानों और जिला स्तरीय अधिकारियों ने भरतपुर में सरसों बैल्ट होने के कारण कृषि विश्वविद्यालय खोले जाने और कृषि आधारित उद्योगों में शहद के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए रियायतें दिए जाने की मांग रखी।

इस दौरान कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के हितों का पूरा ध्यान रख रही है। इसलिए पहली बार अलग से कृषि बजट पेश किया जाएगा। यही वजह है कि किसानों, कृषि विशेषज्ञों और अन्य लोगों से उनके सुझाव लिए जा रहे हैं। ताकि बजट को किसानों की जरूरतों के मुताबिक बनाया जा सके। इस तरह की चर्चाएं सभी संभागों में की जा रही है। उन्होंने विश्वास जताया कि कृषि बजट किसानों की अपेक्षाओं पर पूरी तरह खरा उतरेगा।

आलू और अमरूद की फसल को भी बीमा में शामिल करें
किसानों ने आलू और अमरूद को भी फसल बीमा योजना में शामिल किए जाने का मुद्दा उठाय़ा। पान की खेती पर अनुदान और शहद प्रसंस्करण, पशु चिकित्सा के लिए ब्लाॅक स्तर पर मोबाइल वेटनरी वैन, एफपीओ पर ब्याज मुक्त ऋण की मांग की गई।

खबरें और भी हैं...