डीग में पर्यावरण संकल्प पर्व / पुरातत्व अधिकारियों ने जलमहलों में रोपे पौधे

X

  • पौधों के रख रखाव की ली जिम्मेदारी, बोले -पौधों की करेंगे सुरक्षा

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

भरतपुर. पर्यावरण संरक्षण को बढावा देने एवं सुरक्षित बनाए रखने के लिए सांस्कृतिक मंत्रालय केन्द्र सरकार के निर्देशन में मनाए जा रहे संकल्प पर्व अभियान में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारियों ने डीग जलमहल परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने का संकल्प लिया।

सांस्कृतिक मंत्रालय भारत सरकार की ओर से 28 जून से 12 जुलाई तक आयोजित हो रहे संकल्प पर्व पखवाडा के आयोजन पर पुरातत्व अधिकारी मुदस्सर अली के नेतृत्व में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने जलमहलों में 5 पौधे लगाकर अभियान की शुरूआत की। अभियान में सिंहपोल गेट, गोपाल भवन, सावन-भादों भवन आदि के सामने बरगद, आंवला, पीपल, अशोक आदि पौधे रोपे गए।

अभियान के शुभारंभ पर पुरातत्व अधिकारी मुदस्सर अली ने कहा कि हम पौधे तो लगाते हैं लेकिन अफसोस यह है कि वे बिना किसी संरक्षण के अभाव में सूख जाते हैं। आज आवश्यकता है पौधों के रख रखाव की। उन्होंने कहा कि रोपे गए पौधों की सिंचाई और सुरक्षा की चिंता रोजाना करें। इन्हें पेड़ बनाने की जिम्मेदारी हम सबकी है। इस दौरान सभी ने पौधारोपण का संकल्प लिया।

पुरातत्व अधिकारी अली ने बताया कि अभियान में 12 जुलाई तक प्रतिदिन पौधारोपण किया जाएगा|इस मौके पर मनोज कुमार द्विवेदी सहायक अधीक्षण पुरातत्वविद् जयपुर, श्रीमती कृष्णाकांता शर्मा उपनिदेशक राज्य पुरातत्व विभाग, एम.एल. भगोरा संग्रहालय प्रभारी मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना