पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था की गुल्लक:मोदी के शपथ लेते ही राम मंदिर के लिए जोड़ने लगे सवा रुपया रोज, पैसे घर के काम में न आ जाएं इसलिए गुल्लक की चाबी कुंड में फेंक दी

भरतपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर। ताला बेचने वाले सियाराम डांगी गुल्लक में जमा की गई राशि राम मंदिर के लिए सौंपते हुए। - Dainik Bhaskar
भरतपुर। ताला बेचने वाले सियाराम डांगी गुल्लक में जमा की गई राशि राम मंदिर के लिए सौंपते हुए।
  • भरतपुर में 15 बच्चों ने भी गुल्लक सौंपी, जय श्रीराम के नारे लगाए

राम मंदिर के प्रति लोगों में कितनी आस्था और श्रद्धा है इसे इन दो घटनाओं से समझ सकते हैं। बहुत ही सामान्य परिवारों के इन लोगों की भावनाएं अद्भुत और प्रेरणादायी हैं। नरेंद्र मोदी 25 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद पर नरेंद्र मोदी ने शपथ ली तभी सियाराम डांगी को विश्वास हो गया कि अब अयोध्या में राम मंदिर अवश्य बनेगा। सियाराम सेवर में ताला बेचते हैं।

इसलिए उसी दिन से सवा रुपया रोज जोड़ने लगे। चूंकि रोज का खाना-कमाना था इसलिए डांगी ने वक्त जरूरत पर राम मंदिर का पैसा कहीं निजी कार्य में काम नहीं आ जाए इसलिए गुल्लक की चाबी बृजेंद्र बिहारी जी मंदिर के पास बने कुंड में फेंक दी। 26 मई को सोमवार था इसलिए हर सोमवार को 10 रुपये का नोट गुल्लक में डालते थे।

बेटे संजय डांगी ने बताया कि पिता जी की 2018 में तबीयत ज्यादा खराब हो गई तो उन्हें जयपुर भर्ती कराया। इस मौके पर भी पिताजी ने कहा, मैं रहूं या नहीं रहूं मेरी गुल्लक में रामलला का धन है उसे मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या भिजवाना।

बच्चे अपनी गुल्लक में जमा पैसे श्री राम मंदिर निर्माण के लिए सौंपते हुए।
बच्चे अपनी गुल्लक में जमा पैसे श्री राम मंदिर निर्माण के लिए सौंपते हुए।

प्रभु राम की कृपा से पिता जी स्वस्थ होकर आ गए। धन संग्रह अभियान के बारे में सुना तो विहिप नेताओं से संपर्क किया और गुल्लक का ताला तोड़कर 3072 रुपए विहिप नेता दीपक कुमार, तारा चन्द आज़ाद, प्रेम सिंह सिनसिनवार आदि को समर्पण की साथ ही अभिनंदन किया।

15 बच्चों ने गुल्लक सौंपी
नवाब गली के प्रजापत समाज के 15 बच्चों ने राम मंदिर के लिए अपनी गुल्लक भेंट की। इसमें 5432 रुपए थे। ये बच्चे 3 से 12 क्लास तक हैं। RSS पदाधिकारी सौरभ राजपूत ने बताया कि सन्तोष चतुर्वेदी की टीम गुरुवार को समर्पण निधि संग्रह के लिए डोर टु डोर संपर्क कर रही थी। इस दौरान दिव्यांश प्रजापत और उसके साथी बच्चों ने राम मंदिर के लिए गुल्लक भेंट करने की इच्छा जाहिर की।

बच्चों की भावनाओं को देखते हुए अभियान के जिला सह संयोजक वैद्य अशोक शर्मा, नगर कार्यवाह संजय बहनेरा आदि मौके पर पहुंचे और गुल्लक स्वीकार की। इस अवसर पर बाबू, छुट्टन सिहं, गिरीश, ओम, भोला, इशाक, कृष्णा, अभिषेक, राहुल, मोहित, कपिल, सन्नी, पंकज, राम, हन्फी आदि ने अपनी गुल्लक भेंट की। बच्चों ने जय श्रीराम के नारे लगाए।

(रिपोर्ट: प्रमोद कल्याण)

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

और पढ़ें