बृज विवि द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं शुरू:बीए/बीएससी मैथमेटिक्स का पेपर; 16 में से 15 सवाल आउट ऑफ सिलेबस, परीक्षार्थी हुए हैरान

भरतपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय में सोमवार को बीए/बीएससी द्वितीय वर्ष के मैथमेटिक्स सैकंड प्रश्न पत्र को देखकर परीक्षार्थी चकरा गए। अधिकांश प्रश्न सिलेबस से बाहर थे। उन्हें डर है कि कहीं वे इस प्रश्न पत्र में फेल न हो जाएं। तय समय के मुताबिक सोमवार दोपहर 1:30 से 3.00 बजे तक प्रथम और दोपहर 3 बजे से 4.30 बजे तक द्वितीय प्रश्न पत्र शुरू हुआ।

जैसे ही परीक्षार्थियों के हाथ में मैथमेटिक्स द्वितीय प्रश्न पत्र आया तो पता चला कि इसमें खंड-सी की इकाई-1 का प्रश्न संख्या 12 ही सिलेबस से है। बाकी 15 प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस हैं। कुछ परीक्षार्थियों और जेके कॉलेज के लैक्चरर हरिकेश सिंह ने बताया कि कोरोना की वजह से विश्वविद्यालय ने सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की थी। शेष 70 प्रतिशत सिलेबस में से ही प्रश्न पत्र तैयार होना था। लेकिन, पेपर सैट करने वालों ने हटाए गए 30 प्रतिशत सिलेबस में से भी प्रश्न पत्र बना दिया। इसी वजह से यह समस्या आई है।

दुबारा परीक्षा कराई जाए
परीक्षार्थियों ने बृज विवि से मांग की है कि इस प्रश्न पत्र की दुबारा परीक्षा हो। परीक्षा नियंत्रक एके पांडेय का कहना है कि पेपर आउट ऑफ सिलेबस आने की शिकायतें मिली हैं। विषय विशेषज्ञों की कमेटी बनाई है। जांच के बाद ही तय किया होगा कि यदि आउट ऑफ सिलेबस नाममात्र हुआ तो परीक्षार्थियों को बोनस अंक दिए जाएंगे। अन्यथा दुबारा परीक्षा कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...