नौ तपा आज से / 4 साल बाद सबसे गर्म रहा भरतपुर; तापमान 47 डिग्री पहुंचा, अगले सात दिन रहना होगा सावधान

Bharatpur remains the hottest after 4 years, temperature 47 degrees, avoid heat
X
Bharatpur remains the hottest after 4 years, temperature 47 degrees, avoid heat

  • अगले सात दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है, इस दौरान लू का प्रकोप रहेगा
  • वैद्य चंद्रप्रकाश दीक्षित ने बताया कि धूप में बाहर निकलने से बचे, निकलें तो सिर को ढंक कर रखें

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

भरतपुर. नौ तपा रविवार से लगेगा, लेकिन सूर्य देव ने अभी से तेवर तल्ख कर लिए हैं इसलिए चार दिन में लगातार तापमान में इजाफा हुआ है। शनिवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह इस सीजन का सबसे अधिक है। इसके अलावा इतना तापमान चार साल बाद हुआ है। वर्ष 2015 में 24 और 25 मई को अधिकतम तापमान 47 डिग्री था। अन्यथा मई में कभी भी तापमान ने 46 डिग्री को क्रास नहीं किया। इसलिए अगले 7 दिन सावधान रहिए, क्योंकि इस दौरान हीट वेब चलेंगी। बहुत जरूरी होने पर ही दोपहर में घर से बाहर निकलें। अन्यथा घर में रहें। उल्लेखनीय है कि सूर्यदेव 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे।

इसके साथ ही नौ तपा प्रारंभ हो जाएगा, लेकिन शनिवार को नौ तपा जैसी गर्मी थी।  रात का तापमान भी 27 डिग्री पहुंच गया। नौ तपा 3 जून तक रहेगा। वैसे तो नौ तपा के कारण नौ दिनों तक भयंकर गर्मी होती है, लेकिन इस बार नौ तपा का असर सिर्फ सात दिन ही रहेगा। इसके बाद 31 मई को शुक्र देव अपनी ही राशि वृषभ में अस्त होते हो जाएंगे। ज्योतिषी रामभरोसी भारद्वाज ने बताया कि सूर्य जब चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करता है तो उसे अपने पूर्ण प्रभाव में ले लेता है।  चंद्रमा की शीतलता पृथ्वी को नहीं मिल पाती। वैसे 30 मई के बाद बारिश और तेज हवाओं का योग बन रहा है। मौसम विशेषज्ञ आरके सिंह का कहना है कि इस दौरान सूर्य पृथ्वी के सबसे निकट आ जाता है, जिसके चलते मौसम में नमी कम हो जाती है और भीषण गर्मी पड़ती है। इसलिए आर्द्रता लगातार कम हो रही है। आर्द्रता 62 प्रतिशत दर्ज की गई। हवा की गति बढ़ेंगी और लू चलेगी।  

अगले 7 दिन करें धूप से बचाव
अगले सात दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है। इस दौरान लू का प्रकोप रहेगा। वैद्य चंद्रप्रकाश दीक्षित ने बताया कि धूप में बाहर निकलने से बचे। निकलें तो सिर को ढंक कर रखें। सूती कपड़े पहने। खूब पानी पिएं। ओआरएस और ग्लूकोज, नींबू पानी, गन्ने का रस, छाछ, दलिया, राबड़ी आदि का सेवन करें। तेज मसाले, तले पदार्थ और मांसाहार से परहेज करें। शीतल तासीर के पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा गर्मी से मूक पशु-पक्षी भी आहत है। उनके लिए छायादार स्थान पर पानी का इंतजाम करें। पेड़ों पर परिंडे बांधें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना