पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • BJP Lost Body Elections Everywhere Due To Factionalism And Miss Management, Local Leaders Of The Party Were Unable To Keep The Councilors Who Won The Symbol

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर पालिका चुनाव:गुटबाजी और मिस मैनेजमेंट से सभी जगह निकाय चुनाव हारी भाजपा, सिंबल पर जीते पार्षदों को एकजुट नहीं रख पाए पार्टी के स्थानीय लीडर

भरतपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खुशियों का गुलाल - Dainik Bhaskar
खुशियों का गुलाल
  • नगर पालिका चुनाव के बाद अब विधानसभावार और नगरीय निकाय वार परिणामों की समीक्षा करेगी भाजपा

नगरीय निकाय चुनाव में आपसी गुटबाजी और मिस मैनेजमेंट के कारण भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा। बल्कि यूं कहें कि इस बार भाजपा सबसे अधिक 45 पार्षद जिताने के बावजूद एक भी नगर पालिका में अपना बोर्ड नहीं बना पाई। पार्टी कामां में बहुमत के बिलकुल पास थी, क्योंकि 35 में 15 पार्षद जीते थे। लेकिन, मिस मैनेजमेंट के कारण यहां बगावत हो गई। नतीजा यह रहा कि भाजपा की सीमा गोयल 15 वोट पर सिमट गईं। क्योंकि यहां भाजपा पार्षदों ने क्रॉस वोटिंग कर दी। यह मिस मैनेजमेंट ही है कि पार्टी को कामां में ऐनवक्त पर अध्यक्ष पद की प्रत्याशी तक बदलनी पड़ी। लेकिन, इसका कोई फायदा नहीं मिला।

इसी तरह नगर में भी भाजपा के उम्मीदवार को प्रस्तावक तक ने वोट नहीं दिया। इसलिए उन्हें केवल एक वोट मिला। यहां 35 में 34 वोट कांग्रेस के रामावतार मित्तल को मिले। मित्तल भाजपा के टिकट पर ही चुनाव जीते। लेकिन, फिर कांग्रेस में चले गए। उनके साथ भाजपा के अन्य पार्षदों ने भी कांग्रेस प्रत्याशी को वोट दिया। इसीलिए जिला इकाई ने सभी 7 पार्षदों के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की है। वहीं नदबई में भाजपा की सम्मानजनक स्थिति है। यहां कांग्रेस को 19 और भाजपा को 16 वोट मिले हैं। नगरीय निकाय चुनाव जिताने का पूरा दारोमदार स्थानीय नेताओं पर था। लेकिन, जिलाध्यक्ष डॉ. शैलेषसिंह, पूर्व मंत्री जवाहर सिंह, पूर्व विधायक अनीता सिंह, सांसद रंजीता कोली, पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली आदि कोई करामात नहीं दिखा पाए।

भाजपा संभाग प्रभारी ने माना लोकल लीडरशिप कमजोर रही
संभाग प्रभारी/ प्रदेश मंत्री मुकेश दाधीच ने स्वीकार किया है कि कहीं न कहीं लीडरशिप कमजोर रही है। उन्होंने कहा कि पार्टी निकाय और विधानसभावार हार की समीक्षा करेगी। इसमें लीडरशिप पर भी चिंतन और चर्चा होगी। दोषी पाए जाने पर संगठन में बदलाव किया जाएगा। जिन पार्षदों ने क्रॉस वोटिंग की है उन्हें चिह्नित कर लिया है। उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010 में भाजपा 3, कांग्रेस 1 और निर्दलीय 4 निकायों में बोर्ड बनाने में सफल रहे थे। वहीं वर्ष 2015 में भाजपा 5, कांग्रेस 2 तथा निर्दलीयों ने एक निकाय में बोर्ड बनाया था। जबकि इस साल सभी निकायों में कांग्रेस काबिज हुई है।

कांग्रेस; विश्वेंद्र ने फिर साबित की अपनी मजबूत पकड़, राज्यमंत्री गर्ग का बढ़ सकता है कद
नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस को मिली सफलता से राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग का राजनीतिक कद बढ़ गया है। क्योंकि बयाना और नगर का कांग्रेस बोर्ड बनाने में उनकी खास भूमिका मानी जा रही है। वहीं पूर्व मंत्री विश्वेंद्रसिंह ने एक बार फिर साबित किया है कि फील्ड में उनकी मजबूत पकड़ है। उनके विधानसभा क्षेत्र की नगर पालिका कुम्हेर और डीग में कांग्रेस के चेयरमैन बने हैं।

डीग में तो पिछले तीन चुनावों में पहली बार कांग्रेस का बोर्ड बना है। इसके अलावा नदबई विधायक जोगेंद्रसिंह अवाना, कामां विधायक जाहिदा खान, नगर विधायक वाजिब अली, मंत्री भजनलाल जाटव ने भी अपने क्षेत्रों में कांग्रेस का बोर्ड बनवाकर राजनीतिक जीत हासिल की है। इसका जल्द होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों में लाभ मिल सकता है। माना जा रहा है कि पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह की फिर से सरकार में वापसी हो सकती है।

मंत्री गर्ग ने नगर पालिका चुनाव में जीत का श्रेय विश्वेंद्र को दिया
इधर, जिले की सभी 8 नगर पालिका अध्यक्ष पदों पर कांग्रेस का बोर्ड बनने पर चिकित्सा राज्यमंत्री डा. सुभाष गर्ग ने जीत का श्रेय पूर्व मंत्री विश्वेंद्रसिंह को दिया है। डा. गर्ग ने कहा कि कुम्हेर नगर पालिका में कांग्रेस प्रत्याशी राजीव अग्रवाल को पालिका अध्यक्ष बनाने में पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह का विशेष योगदान रहा। उन्हीं के कारण राजीव अग्रवाल को यह पद प्राप्त हो सका। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस का बोर्ड बनने से सभी नगर पालिकाओं में पहले के मुकाबले अधिक विकास के कार्य होंगे। डॉ. गर्ग ने कहा कि पालिका अध्यक्ष चुनाव में सभी विधायकों ने तन-मन से काम किया है। आगामी जिला परिषद चुनाव में भी सभी पदों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें