पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्र सरकार की किलकारी योजना:टोल फ्री नंबर में बदलाव - 14423 करें डायल, बच्चे को सुलाने, दूध पिलाने, खिलाने के तरीकों की मिलेगी जानकारी

भरतपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आशाओं का प्रशिक्षण भी अब मोबाइल एकेडमी योजना से, डायल करे 14424 नंबर

अगर आप घर में नया मेहमान लाने की तैयारी कर रहे हैं तो केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई किलकारी योजना आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। गर्भ में शिशु और मोबाइल पर किलकारी। कुछ इसी तर्ज पर गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं की मोबाइल पर जानकारी देने के लिए इस योजना के तहत आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर हर सप्ताह कॉल आएगी। कॉल से गर्भवती महिला और नवजात बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएंगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं की देखरेख के लिए शुरू की गई किलकारी योजना के टोल फ्री नंबर में अब बदलाव किया गया है। किलकारी योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मोबाइल से एक वॉयस मैसेज भेजा जाता है। जिसमें महिला के गर्भवती होने के चार माह से लेकर बच्चे के जन्म के एक वर्ष तक दोनों के स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने को लेकर जानकारी भेजी जाती है।
खंड मुख्य ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी डाॅ. हिमांशु पाराशर ने बताया कि योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी वॉयस मैसेज प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने लाभार्थियों से अपील की कि गर्भवती महिला गर्भकाल के दौरान अपना मोबाइल नंबर नहीं बदले। स्वास्थ्य विभाग से उनके पास कोई भी वॉयस मैसेज आए तो उसे आवश्यक रूप से सुना जाए। इस योजना के तहत 18 माह में 72 वॉयस मैसेज भेजे जाते हैं। वॉयस मैसेज को दोबारा सुनने के लिए निशुल्क नंबर 14423 डायल कर सकते है।
टोल फ्री नंबर में अब किया बदलाव
केंद्र सरकार की ओर से संचालित मोबाइल एकेडमी व किलकारी योजना के टोल फ्री नंबर में परिवर्तन किया गया है। मिशन निदेशक (एनएचएम) एवं विशिष्ट शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग नरेश ठकराल ने टोल फ्री नंबर के परिर्वतन को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए है। इसके लिए पहले 180030101703 (किलकारी) एवं 180030101704 (मोबाइल एकेडमी) नंबर था। अब इसमें बदलाव कर क्रमशः 14423,14424 टोल फ्री नंबर किया गया है।
सीख सकेंगे बच्चे के पालन के गुर

किलकारी सेवा के तहत अब जच्चा की देखरेख के साथ लोग बच्चे पालने के गुर भी सीख सकेंगे, साथ ही बच्चे को भूख लगने से लेकर उसे सुलाने, चुप कराने, दूध पिलाने तथा खिलाने तक के तरीकों की जानकारी टीकाकरण कार्ड के साथ किलकारी सेवा पर होती है। खंड मुख्य ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी डाॅ. हिमांशु पाराशर ने बताया कि सरकार शिशु मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए चिकित्सा महकमें में कई नवाचार कर रही है। इसी के चलते सरकार ने गर्भवती महिलाओं शिशुओं की देखभाल को और बेहतर करने के लिए मोबाइल एकेडमी योजना शुरू की है।
चिकित्सा सेवा सुदृढ़ करने के लिए 14424 किया शुरू
चिकित्सा सेवा को और सुदृढ़ करने की नीयत से सरकार ने आशाओं के लिए मोबाइल एकेडमी योजना शुरू की है। इसके तहत सरकार की ओर से आशा कार्यकर्ताओं को मोबाइल एप की मदद से गर्भवती महिलाओं पांच साल तक के बच्चों की देखभाल संबंधी ट्रेनिंग दी जा रही है। फिर ये आशाएं जिले की गर्भवती महिलाओं बच्चों की विशेष तरह देखभाल कर सकेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें