पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशिक्षण:एनसीसी शिविर में समझाई चीन और पाक की पोजिशन

भरतपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुश्मन के क्षेत्र में मैप से पहुंचने की भी दी गई जानकारी, एसलएलआर राइफल खोलना-जोड़ना भी सिखाया

तीन राज तोपखाना एनसीसी के बी सर्टिफिकेट के तीन दिवसीय काडर का समापन बुधवार को हुआ। इस दौरान कैडेट को दुश्मन के इलाके में घुसने और आगे बढ़ने के तौर तरीके बताए। कैडेट को मैप रीडिंग समझाई तथा फील्ड क्राफ्ट और बैटल क्राफ्ट के बारे में बताया। यानी दुश्मन दशों को मैप टू ग्राउंड और ग्राउंड टू मैप पढ़ना और समझना सिखाया।

इस दौरान कैडेट्स को पाकिस्तान और चीन की सीमाओं और पोजिशन की जानकारी दी गई। लेफ्टिनेंट हरवीर सिंह डागुर ने बताया कि शिविर में मुख्य फोकस कक्षाओं पर किया गया, क्योंकि कोरोना की वजह से इस साल कैडेटों की नियमित कक्षाएं नहीं हो सकी। उन्हें फील्ड क्राफ्ट, बैटल क्राफ्ट, मैप रीडिंग, हेल्थ एंड हाइजीन लाइफ स्किल्स, सैन्य इतिहास विभिन्न हथियारों का तकनीकी डाटा पढ़ाया गया। साथ ही एसएलआर राइफल के साथ ड्रिल करवाई गई।

एसएलआर राइफल तथा पॉइंट टू 2 इंच राइफल को खोलना और जोड़ना सिखाया गया। मैप रीडिंग में बेयरिंग और कम्पास की जानकारी दी। यानी डिग्री और दिशा के साथ फील्ड में बढ़ने के बारे में बताया गया। साथ ही लड़ाई के दौरान फील्ड में कैसे आगे बढ़े तथा हथियारों की पोजिशन कैसी रहती है आदि के बारे में बताया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एमएसजे कालेज प्राचार्य डॉ. विवेक शर्मा थे।

सी सार्टिफिकेट कैंप 22 से
तीन राज एनसीसी के लेफ्टिनेंट डागुर ने बताया कि 22 से 26 फरवरी तक सी सर्टिफिकेट के लिए पांच दिवसीय शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें उन प्रत्येक कैडेट का भाग लेना अनिवार्य है जो सी सर्टिफिकेट की परीक्षा में इस बार बैठेंगे। सी सार्टिफिकेट प्राप्त कैडेट सीधे लेफ्टिनेंट के लिए आवेदन कर सकता है। उल्लेखनीय है कि कैंप पिछले साल काेरोना के कारण नहीं लग पाए थे। अब मुख्यालय ने यूनिट स्तर पर कैंप लगाने की छूट दी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें