मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना:चौधरी बोले - चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में मिलता हैं 5 लाख तक का बीमा कवरेज

भरतपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएमएचओ ने सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के कर्मचारियों को योजना के बारे में दी जानकारी
  • जिले में आरबीएम, 26 सीएचसी और निजी अस्पतालों में है केस लेस सुविधा

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में बुधवार को यहां जिला एवं खंड स्तरीय अधिकारियों और निजी चिकित्सालयों के कर्मचारियों प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान सीएमएचओ डाॅ. मनीष चौधरी ने बताया कि चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बेहतर इलाज की सुविधा है। इसमें 5 लाख रुपए तक का बीमा कवरेज है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिले, इसलिए योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है।

सभी अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी और प्राइवेट अस्पताल कर्मियों को योजना के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। जिससे वे अधिकतम रोगियों को इसका लाभ दिलवा सकें। उन्होंने बताया कि जिले में आरबीएम, सैटेलाइट अस्पताल समेत 26 राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और निजी अस्पतालों में कैश लेस इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

इनमें सिंघल नर्सिंग होम, डॉ. विनोद गुप्ता हॉस्पिटल, जौहरी हॉस्पिटल, विजय हॉस्पिटल, डॉ. कुसुम शर्मा हॉस्पिटल, राज न्यूरो ट्रोमा हॉस्पिटल, श्री विनायक हॉस्पिटल, प्रदीप हॉस्पिटल एंड फ्रैक्चर क्लीनिक, नीतन हॉस्पिटल एंड फ्रैक्चर क्लीनिक, श्रीराम हॉस्पिटल बयाना और कृष्णा हॉस्पिटल बयाना शामिल हैं। इससे रोगियों और उनके परिजनों पर आर्थिक भार नहीं बढ़ेगा।

उन्होंने बताया कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान प्रसाविका, आशा सहयोगिनी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से इस योजना का प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। जिला स्तरीय मास्टर प्रशिक्षक जिला कार्यक्रम प्रबंधक कौशल कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में और भी निजी अस्पतालों को जोड़ा जा रहा है। योजना के बारे में किसी भी तरह की जानकारी या शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 18001806127 अथवा 181 पर संपर्क किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...