पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आओ स्कूल चलें हम:सोमवार से 6 से 8वीं तक की कक्षाएं भी लगेंगी, एक घंटे पहले होगी छुट्टी

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए स्टूडेंट को हर रोज रिलीज किए जा रहे पाठ्य सामग्री के वीडियो

करीब 10 माह बाद सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अब सोमवार से 6 स 8वीं तक की कक्षाएं भी लगेंगी। जबकि 9 से 12वीं की तक की कक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं। इसके लिए सभी स्कूलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। क्लास रूम को सेनेटाइज करने के साथ ही परिसरों में साफ-सफाई चल रही है। सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से फर्नीचर को री-सैट किया जा रहा है।

स्कूल में आने वाले सभी विद्यार्थियों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा। खास बात यह है कि 6 से 8वीं के छात्र पहले की तुलना में करीब आधा घंटे देरी से यानि 10.30 बजे आएंगे। जबकि छुट्टी एक घंटे पहले यानि शाम 4.30 बजे के बजाय 3 बजे ही हो जाएगी। इससे पहले रविवार यानि 7 फरवरी को अभिभावक- अध्यापक मीटिंग (पीटीएम( होगी।

इसमें अभिभावकों को स्कूलों की नई शिक्षण व्यवस्था के साथ-साथ कोरोना गाइड लाइन की भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही उनके सुझाव भी लिए जाएंगे। राज्य सरकार और शिक्षा विभाग ने स्कूलों में 6 से 8वीं तक की कक्षाएं शुरू करने की अनुमति देने के साथ ही कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए प्रोटोकॉल गाइड लाइन भी जारी कर दी है।

इसमें भी वही व्यवस्था की गई है जो कक्षा 9 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए है। जैसे स्कूल में मास्क लगाकर आना होगा। एक-दूसरे से 2 गज की दूरी बनाकर रखेंगे। खाने का टिफिन और पानी की बोतल एक-दूसरे से शेयर नहीं करेंगे। जिन स्टूडेंट्स को खांसी, बुखार, जुकाम जैसे लक्षण हैं उन्हें स्कूल में आने की इजाजत नहीं होगी। साथ ही स्कूल आने के लिए अभिभावकों की लिखित सहमति लिया जाना आवश्यक होगा।
जिले में उच्च प्राथमिक स्तर के हैं 578 विद्यालय
जिले में उच्च प्राथमिक स्तर के 578 विद्यालयों में 7774 विद्यार्थी हैं। इनमें 36464 छात्र और 24310 छात्राएं हैं। जबकि कुल नामांकन 7774 है।

कोरोना की वजह से तय कोर्स भी आधा ही पढ़ाया गया
कोरोना की वजह से शिक्षा विभाग ने इस बार कक्षा 8व तक के विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम को 50 प्रतिशत कम कर दिया था। लेकिन, ऑनलाइन पढ़ाई के बावजूद इसमें से भी आधा ही कोर्स अभी तक पूरा हो पाया है। हालांकि अभी तक परीक्षाओं की तिथि घोषित नहीं की गई है। लेकिन, माना जा रहा है कि 30 जून से पहले सभी परीक्षाएं हो जाएंगी। अगला सत्र 1 जुलाई से शुरू किया जा सकता है।

नहीं मिलेगा मिड-डे-मील
स्कूलों में छात्र-छात्राओं को अभी मिड डे मील के तहत गर्म भोजन नहीं परोसा जाएगा। क्योंकि उन्हें सूखा राशन वितरण किया जा रहा है। इसलिए उन्हें खाना खाकर आना होगा अथवा टिफिन लाना होगा।

ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी
शिक्षा अधिकारी के मुताबिक पिछले साल बिना परीक्षा के स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रमोट किया था। इस बार ऐसा नहीं होगा। इसलिए स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था जारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें