पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तबादला राजनीति:कलेक्टर डिडेल की कार्यशैली से नाराज थे 4 एमएलए; पिछले 5 साल में बदले 6 कलेक्टर

भरतपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्ष 2012 में सबसे कम 4 दिन ही रह पाए थे जाखड़

जिला कलेक्टर नथमल डिडेल का जाना 3 महीने पहले ही तय हो गया था। क्योंकि उनकी कार्यशैली को लेकर जिले के 4 एमएलए बहुत ज्यादा नाराज थे। इनमें नदबई विधायक जोगेन्दर सिंह अवाना, कामां विधायक जाहिदा खान, नगर विधायक वाजिब अली और बयाना एमएलए अमर सिंह जाटव हैं। इन्होंने पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर न केवल शिकायत की बल्कि डिडेल को तुरंत हटाए जाने की मांग भी रखी थी।

नगर विधायक वाजिब अली ने दैनिक भास्कर से बातचीत में इसकी पुष्टि की है। इसके अलावा यूआईटी के एक ठेकेदार से कलेक्टर डिडेल की निकटता भी काफी चर्चा में रहीं। ये शिकायतें भी ऊपर तक पहुंचाई जा रही थीं। विधायक अली का आरोप है कि खनन मामलों में डिडेल साहब कुछ ज्यादा ही रुचि ले रहे थे। उनके विधानसभा क्षेत्र के करकला खनन क्षेत्र के रास्ते को लेकर ग्रामीणों और खान मालिक में विवाद था। ग्रामीणों ने उसका रास्ता बंद कर दिया था। जबकि डिडेल ने नियमों का हवाला देकर उस रास्ते को फिर से चालू करवा दिया।

उल्लेखनीय है कि हाल ही प्रभारी मंत्री डॉ. महेश जोशी की अध्यक्षता मेंं हुई डीएमएफटी की मीटिंग में भी विधायकों ने खनन मामलों को लेकर अपनी नाराजगी जताई थी। नदबई एमएलए जोगेन्दर सिंह अवाना ने तो खान विभाग के एक अधिकारी पर मिलीभगत का स्पष्ट आरोप लगाकर सरकार को पत्र भी लिखा था।

भरतपुर में 3 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाते कलेक्टर
सिविल सर्विसेज बोर्ड के मुताबिक अखिल भारतीय सेवाओं (आईएएस) के लिए एक पोस्टिंग पर न्यूनतम 3 साल का कार्यकाल तय है। अगर, इससे पहले किसी को बदला जाता है तो बोर्ड को कारण बताकर अनुमति लेनी होगी। लेकिन, राजनीतिक दखलंदाजी के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा है। भरतपुर की बात करें तो पिछले 5 साल में 6 कलेक्टर बदल चुके हैं।

इनमें डॉ. जोगाराम तो 3 महीने ही रुक पाए। उनसे पहले डॉ. आरुषि मलिक 9 माह रहीं और संदेश नायक 7 माह। जबकि एल एन सोनी 5 माह और डॉ. एन के गुप्ता डेढ़ साल ही ठहर पाए। अब नथमल डिडेल का 16 माह में तबादला हो गया है। सबसे कम कार्यकाल वर्ष 2012 में आर. एस. जाखड़ का रहा। वे यहां 4 दिन 28 सितंबर से 1 अक्टूबर तक ही रह पाए थे।

नए कलेक्टर गुप्ता आज ज्वाइन करेंगे, धौलपुर में एसडीएम रह चुके हैंः वर्ष 2012 बैच के आईएएस हिमांशु गुप्ता अब तीसरे जिले की कमान संभालेंगे। वे शुक्रवार को ज्वाइन कर सकते हैं। इससे पहले गुप्ता जालोर और बाड़मेर कलेक्टर रह चुके है। वे वर्ष 2014-15 में धौलपुर एसडीएम भी रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें