जिले में 47 नए पॉजिटिव मिले / मौसम की तरह पलटा कोरोना, शहर में एक ही दिन में मिले 36 पॉजिटिव, कुम्हेर गेट सब्जी मंडी अगले आदेश तक बंद

सर्वाधिक सुपर स्प्रेडर मिलने के बावजूद कुम्हेर गेट सब्जी मंडी में शुक्रवार रात को बिना सोशल डिस्टेंसिंग के काम होता रहा। सर्वाधिक सुपर स्प्रेडर मिलने के बावजूद कुम्हेर गेट सब्जी मंडी में शुक्रवार रात को बिना सोशल डिस्टेंसिंग के काम होता रहा।
X
सर्वाधिक सुपर स्प्रेडर मिलने के बावजूद कुम्हेर गेट सब्जी मंडी में शुक्रवार रात को बिना सोशल डिस्टेंसिंग के काम होता रहा।सर्वाधिक सुपर स्प्रेडर मिलने के बावजूद कुम्हेर गेट सब्जी मंडी में शुक्रवार रात को बिना सोशल डिस्टेंसिंग के काम होता रहा।

  • 4 दिन में आए 71 केस, कुल आंकड़ा 212 पर पहुंचा, एसपी का गनमैन, गार्ड और बेटा भी संक्रमित

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 06:04 AM IST

भरतपुर. जिले में मौसम और कोरोना ने यू टर्न ले लिया है। भीषण गर्मी और लू के बाद जहां आंधी, बारिश, ओलों ने जिले में तबाही मचाई। वहीं गर्मी के भी तेवर ठंडे कर दिए हैं। इसी तरह कोरोना ने भी कहर बरपा दिया है। दूसरी बार है जब शुक्रवार को एक ही 47 संक्रमित रोगी मिले हैं। इससे पहले 18 अप्रैल को जिले में 50 संक्रमित रोगी सामने आए थे। शुक्रवार को मिले संक्रमित रोगियों में अधिकांश की संपर्क हिस्ट्री कुम्हेर गेट सब्जी मंडी से जुड़ रही है।

इसके बाद जिला प्रशासन ने सब्जी मंडी को शनिवार से आगामी आदेश तक बंद कर दिया है। साथ ही सभी पल्लेदारों, व्यापारियों, आढ़तियों और अन्य लोगों को आरबीएम अस्पताल में आकर अपनी जांच कराने के निर्देश दिए हैं। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की चेतावनी दी है। 

इधर, जिला प्रशासन ने शहर में संक्रमण का फैलाव रोकने के उद्देश्य से सख्त कदम उठाते हुए कर्फ्यूग्रस्त और कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर बाजार खुलने का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक कर दिया है।

शराब की दुकानें 10 बजे बाद ही खुल सकेंगी। जबकि मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, एटीएम पूरे दिन खुले रह सकेंगे। सार्वजनिक एवं सामुदायिक पार्कों को भी दुबारा बंद कर दिया गया है। 
सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि अब पिछले 4 दिन में ही 71 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।

इन्हें मिलाकर जिले में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 212 हो गया है। खास बात यह है कि कोरोना अब गांव से निकलकर शहर में भी घुस गया है। शुक्रवार को मिले 47 रोगियों में से 00 तो भरतपुर तहसील क्षेत्र के हैं। आरबीएम जिला अस्पताल में इस समय 81 और जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में 2 लोग भर्ती हैं।
जन्म के 3 दिन बाद ही छूट गया मां का आंचल, अब दोनों में है 6 फुट की दूरी


शुक्रवार को मामला ऐसा भी सामने आया जब बेटे को जन्म देने के 3 दिन बाद ही मां की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इसलिए डॉक्टरों ने मां-बेटे को अलग कर दिया। अब दोनों को आरबीएम अस्पताल के कोविड वार्ड में ही 6 फुट की दूरी पर रखा है।

वहां डॉक्टरों की मौजूदगी में पिता और दादी बच्चे की देखभाल कर रहे हैं। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. हिमांशु गोयल ने बताया कि मां का दूध एक कटोरी में निकालकर बच्चे को चम्मच से पिलाया जा रहा है।

दरअसल, यह 24 वर्षीय महिला कंटेनमेंट जोन आनंद नगर से 25 मई को कोरोना संदिग्ध के तौर पर आरबीएम  अस्पताल में भर्ती हुई थी। अगले दिन 26 मई को डिलीवरी के बाद मां और बच्चे दोनों के सैंपल लिए गए। अब शुक्रवार को मां की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बच्चे का सैंपल नेगेटिव आया है।
अप्रैल से ही भास्कर करता रहा आगाह, फिर भी होती रही अनदेखी

सब्जी मंडी से संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर दैनिक भास्कर 13 अप्रैल से ही प्रशासन और शहर के लोगों को आगाह करता रहा। इसके बावजूद अनदेखी की वजह से शहर में संक्रमण फैल गया।

रात 10 बजे भी मंडी में घूम रहा था पॉजिटिव

आनंद नगर का एक संक्रमित पल्लेदार रात 10 बजे मंडी में घूमता रहा। स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच करने के बाद उसे एंबुलेस में अपने साथ ले गई। यह पल्लेदार रेंडम सैंपलिंग में पॉजिटिव आया था।

भास्कर 2 मिनट गाइड

जरूरी हो तो ही घर से निकलें, वरना फंस सकते है

इन क्षेत्रों में मिले हैं पॉजिटिव :

आनंदनगर में 6, सुभाषनगर में 4,  कुम्हेरगेट 3, अनाहगेट 01, राजेंद्र नगर 01, सेवर जेल 01, बजरंग नगर 01, मुखर्जी नगर 02, रेडक्रॉस सर्किल 01, गोपालगढ़ मोहल्ला 02, रंजीतनगर 01, नदिया मोहल्ला 01, इंदिरा कॉलोनी 02, कंजौली लाइन 01, नमक कटरा माली मोहल्ला 02, सूरजपोल चौराहा 02, गांधीनगर रेलवे स्टेशन 01, जनता कॉलोनी सेवर बाईपास 02 और अन्य क्षेत्र 02,  कुल 36 और इनके अलावा नगर, कुम्हेर और उच्चैन तहसीलों में 11 अन्य संक्रमित रोगी मिले हैं। 
शहर में क्या-क्या बंद है :

शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर, सार्वजनिक पार्क, स्कूल-कॉलेज, कोचिंग सेंटर समेत भीड़भाड़ वाले स्थान बंद हैं। 
अभी यहां लगा है कर्फ्यू :

मथुरा-सेवर बाईपास, आनंदनगर, वार्ड नं. 19 का माली मोहल्ला, अचलपुरा, गांधीनगर इलाकों में करफर्यू लगा दिया गया है। शनिवार को अधिकांश क्षेत्रों में कर्फ्यू लगने की संभावना है क्योंकि सभी थानों को क्षेत्र चिंहित करने के निर्देश दिए गए हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना