भास्कर की खबर से जागे जिम्मेदार:बिना नंबरी वाहनों की धरपकड़ शुरू, पहले दिन 100 से अधिक जब्त किए

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिना नंबरी वाहनों से आपराधिक वारदातों को लगातार अंजाम दिए जाने को लेकर दैनिक भास्कर की खबर के बाद मंगलवार को ट्रैफिक पुलिस एक्शन में आई। ऐसे वाहनों की धरपकड़ के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। पहले दिन 100 से ज्यादा वाहन जब्त किए गए हैं। इधर, जिला पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार विश्नोई ने ट्रैफिक पुलिस कर्मियों और परिवहन विभाग से कहा है कि यह अभियान समय विशेष की अवधि के लिए नहीं बल्कि अनवरत रूप से हमेशा चलाया जाए। ताकि अपराधों पर अंकुश लग सके।

भरतपुर शहर में मंगलवार को हीरादास, कुम्हेर गेट, बिजलीघर समेत तमाम चौराहों पर पुलिस कर्मी बिना नंबरी वाहनों को पकड़ते और कागजात चैक करते नजर आए। जबकि अन्य दिनों में ऐसे वाहन पुलिसकर्मियों की आंखों के आगे से ही दौड़ते रहते थे। उल्लेखनीय है कि दैनिक भास्कर ने मंगलवार के अंक में …11 महीने में 23 चेन स्नेचिंग, 35 जगह फायरिंग, 37 मोबाइल लूट, 90 प्रतिशत वारदात बिना नंबरी वाहनों से, हैडिंग से.. खबर प्रकाशित की थी। इस पर जिला पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार विश्नोई ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को भी बिना नंबरी वाहनों की धरपकड़ करने का अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इन मामलों में किसी के साथ भी नरमी नहीं बरती जाए।

पुलिस का दावाः 11 माह में 39374 वाहनों के चालान
इधर, पुलिस का दावा है कि यातायात नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर बीते 11 माह में 39374 वाहनों के चालान किए गए हैं। लेकिन, इनमें बिना नंबरी वाहन कितने हैं, यह स्पष्ट नहीं है। इस अवधि में जुर्माने के रूप में वाहन चालकों से 57.58 लाख रुपए वसूले गए हैं।

जुर्माना वसूली के बाद भी नंबर प्लेट लगवाने के बाद ही छोड़े जाएं वाहन
क्राइम इन्वेस्टिगेशन से जुड़े पुलिस अधिकारियों का मानना है कि बिना नंबरी वाहन जब्त तो कर लिए जाते हैं। लेकिन, नियमानुसार जुर्माना वसूली के बाद उन्हें वैसे ही छोड़ दिया जाता है। जबकि अगर संबंधित थाना अधिकारी अथवा ट्रैफिक पुलिस अपने सामने ही उन पर नंबर प्लेट लगवाकर वाहन रिलीज करे तो इससे काफी हद तक क्राइम कंट्रोल हो सकता है।

2 साल के मुकाबले इस साल ज्यादा चालान
वर्ष - चालान - जुर्माना राशि
2019 - 32185 - 6241360
2020 - 31092 - 4818950
2021 - 39374 - 5758800

बिना नंबरी वाहनों के खिलाफ अभियान चलता रहेगा
भरतपुर सिटी में बिना नंबरी वाहनों को पकड़ने के लिए यह अभियान लगातार चलता रहेगा। - रामचंद्र मीना, ट्रैफिक इंस्पेक्टर

खबरें और भी हैं...