पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम अपडेट:तीसरे दिन भी शीतलहर से गिरा दिन का तापमान, अगले सप्ताह चलेगी सर्द हवा

भरतपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गुरुवार को उत्तरायण होने जा रहे सूर्य देव के कारण धूप में तल्खी आ गई है। इसके बावजूद दिन के तापमान में बुधवार को कमी आई है। बुधवार को दिन का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो गत दिवस से 1.7 डिग्री कम है। इसकी वजह पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी और यहां से टकराकर आने वाली सर्द हवा है।

इसके चलते दिन के तापमान में कड़ाके की ठंड ने फिर से वापसी की है। यह हालात अगले एक सप्ताह तक रह सकते हैं। साथ ही कोहरे का असर दिखाई देगा। वहीं रात का तापमान भी लगातार तीसरे दिन स्थिर रहा। बुधवार को रात का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विशेषज्ञ आरके सिंह के अनुसार मौसम साफ है और उत्तरी हवा आ रही है। इस कारण अगले सप्ताह तक शीतलहर का असर रहने की संभावना है। इसके साथ ही कोहरा बढ़ जाएगा। क्योंकि मौसम साफ रहने से दिन में कड़क धूप खिल रही है। साथ ही शीत लहर से मौसम में नमी है। इसलिए सुबह-शाम कोहरा रहेगा। मौसम विभाग ने भी भरतपुर को यलो अलर्ट में रखा है।

मकर संक्रांति तक गिरेगा पारा, चलेगी शीतलहर
मौसम विभाग के अनुसार मौसम का मौजूदा सिस्टम मकर संक्रांति तक प्रभावी रहेगा। यानी मकर संक्रांति तक रात के तापमान में कमी आ सकती है। ऐसे में कोहरा और शीत लहर बनी रहेगी। मौसम विभाग ने भरतपुर, धौलपुर सहित पूर्वी राजस्थान में घना कोहरा छाने और शीत लहर चलने से तापमान गिरने की संभावना जताई है।

शीत लहर से दमा रोगी सतर्क रहें, नाक/कान ढंक कर रखें
सर्दियों के मौसम में 60 से 70 प्रतिशत ज्यादा खांसी व दमा की बीमारियां बढ़ जाती हैं। नाक से ठंडी हवा प्रवेश करने पर गर्म होकर फेफड़ों तक पहुंचती है, जबकि सर्दी के मौसम में यह हवा गर्म नहीं हो पाती है। इससे दमा रोग से पीड़ित व्यक्तियों के फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाती है। सांस लेने में तकलीफ होती है। निमोनिया का भी खतरा बढ़ जाता है।

इससे नाड़ी पर बुरा असर पड़ता है। आरबीएम के चेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ. कैलाश शर्मा ने बताया कि नाक और कान को ढंककर रखें। लस्सी, दही, आइसक्रीम व चावल इत्यादि से परहेज करें। ज्यादा देर तक ठंडे स्थान पर नहीं रहें। गर्म पानी से ही स्नान करना चाहिए। बुजुर्गों को सूरज चढ़ने पर नहाना चाहिए। गर्म तासीर सुपाच्य खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

रिपोर्ट: प्रमोद कल्याण

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser