पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति काे लेकर बीईएसएल ने जारी की एडवाइजरी:पतंग के तारों में फंसने पर पाइप, सरिए से न निकाले, चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करें

भरतपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भरतपुर इलेक्ट्रिसिटी सविर्सेज लिमिटेड ने मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाते समय विद्युत खतरे से पूरी सावधानी बरतने की अपील की है। आमजन पतंग उड़ाते समय विद्युत लाइनों से पर्याप्त दूरी बनाएं रखें। यदि कोई पतंग विद्युत लाइन के तारों में फंस गई है, तो उसे उतारने का प्रयास कभी नहीं करें।

लोहे अथवा एल्मूनियम के पाइप, सरिए या गीली लकड़ी इन लाइनों से दूर रखें व इनसे पतंग निकालने का प्रयास कभी नहीं करें। पतंग उड़ाते समय चाईनीज मांझा का उपयोग नहीं करें, क्योंकि यह मांझा यदि बिजली की लाइन को छू लेता है, तो पतंग उडा रहे व्यक्ति को जानलेवा झटका लग सकता है। इस दौरान बिजली संबंधी व्यवधान होने पर उपभोक्ता बीईएसएल के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकता है।

इस संबंध में बीईएसएल के सीओओ जयंत राय चौधरी कहा कि आमजन बिजली के तारों या उपकरणों में यदि पतंग या डोर फंस जाए तो उसे खींचकर अथवा धातु की छड़ आदि से छुडाने का प्रयास नहीं करें। चाईनीज मांझा या मेटल पाउडर कोटेड मांझा का उपयोग नहीं करें, क्योंकि ये विद्युत के सुचालक होते हैं और विद्युत दुर्घटना की दृष्टि से बहुत खतरनाक हैं।

मकानों के पास से गुजर रही बिजली की लाइनों के आसपास पतंग नहीं उडाएं, पतंग उड़ाने के लिए खुले मैदान का उपयोग करें। मेटल पाउडर से बने मांझे के बिजली के तारों में उलझने से हाई वॉल्टेज का खतरा भी होता है, जिससे विद्युत उपकरण को क्षति पहुंचने का खतरा रहता है।

विद्युत आपूर्ति में व्यवधान संबंधी शिकायतों के निवारण के लिए उपभोक्ता 0141-3532000, 1800-102-1912, 1800-200-1912 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पतंगों के विद्युत लाइनों पर अटकने तथा उन्हें उतारने की कोशिश के दौरान विद्युत आपूर्ति भी बंद हो जाती है, ऐसे में विद्युत लाइनों से दूर पतंग उडाने से सुरक्षित एवं निबार्धा आपूर्ति हो सकेगी और संभावित दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser