पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दौरा:सड़कों के दोनों ओर बनाएं नालियां, पानी निकासी के लिए लेबलों का रखें ध्यान: डॉ. गर्ग

भरतपुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चिकित्सा राज्य मंत्री ने शहर की पांच काॅलोनियों का किया दौरा

तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने शनिवार को सायं शहर की दीनदयाल नगर, संजय नगर, विकास नगर, कम्पनी बाग एवं बसन्त विहार काॅलोनियों का निरीक्षण करके वहां की समस्याओं से रूबरू हुए और इन काॅ लोनियों में मुख्य व सम्पर्क सड़कों का निर्माण आरसीसी द्वारा और सड़कों के दोनों ओर नालियों का निर्माण करवाएं।

निर्माण के दौरान लेवलों का विशेष ध्यान दें ताकि पानी निकासी की समस्या न हो। डाॅ. गर्ग ने काॅलोनियों के अवलोकन के बाद विकास नगर एवं बसन्त विहार काॅलोनियों के सामुदायिक भवनों में आयोजित स्वागत कार्यक्रमों में कहा कि नगर निगम द्वारा सैक्टोरियल प्लान की डीपीआर बनवा दी गई है जिसमें शहर से वर्षा एवं गंदे पानी की निकासी और सड़कों के लेवल लिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि करीब 200 करोड़ रुपए की इस योजना को स्वीकृति के लिए भिजवाया गया है। उम्मीद है कि आगामी मार्च माह तक इस योजना पर कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि बसन्त विहार एवं किशनपुरा काॅलोनियों के निवासियों को स्टेट ग्रांट के पट्टे शीघ्र दिलाए जाएंगे और नाली निर्माण के साथ ही खाली पड़ी भूमि पर पार्क विकसित किया जाएगा।

राज्य मंत्री ने बसन्त विहार काॅलोनी में सीवरेज लाइन के चैम्बर नहीं बनाने पर संबंधित कम्पनी को नोटिस देकर कार्य कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सीवरेज लाइन बिछाने से पहले जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की भूमिगत पाइप लाइनों को स्थानान्तरित अवश्य कराएं। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों ने राजकीय भूमि या सड़क के किनारे अतिक्रमण कर रखे हैं उन्हें स्वयं हटा लें ताकि निर्माण के कार्य में कोई व्यवधान न हो।

उन्होंने किशनपुरा स्थित विद्यालय का नाम कृष्णानगर से बदलकर किशनपुरा कराए जाने का विश्वास भी दिलाया। डाॅ. गर्ग ने दीनदयाल नगर के कुण्डा की चारदीवारी कराने और खाली पड़े प्लाॅट मालिकों को नोटिस देने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को देते हुए कहा कि काॅलोनी के पार्कों में रोड लाईटें, ओपन जिम खोलने और कचरे के लिए डस्टबीन के साथ ही पेयजल की व्यवस्था अवश्य कराएं तथा पार्क के कोनों पर जल भराव की समस्या के निराकरण के लिए सीमेंट के स्लैब लगवाएं ताकि कचरा एकत्रित नहीं हो सके।

उन्होंने दीनदयाल नगर के पास खाली पड़ी भूमि को समतल कराकर इसमें नगर निगम द्वारा अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने के निर्देश भी दिए। स्वागत समारोहों में नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार ने काॅलोनीवासियों से आग्रह किया कि वे सड़कों अथवा सार्वजनिक स्थानों पर किए गए अतिक्रमणों को स्वयं हटाएं तथा सड़क बनने के बाद उसे खुर्द-बुर्द नहीं करें। उन्होंने विश्वास दिलाया कि नगर निगम शहर के सर्वांगींण विकास का कार्य प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र शुरू करेगा जिसमें सभी लोगों की भागीदारी आवश्यक है।
जाटौली गांव में आधार केन्द्र का किया शुभारम्भ
तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने जाटौली रथभान गांव में स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आधार केन्द्र का शुभारम्भ किया और कहा कि गांव में आधार केन्द्र शुरू होने से जाटौली रथभान सहित आसपास के गांव के लोगों को आधार कार्ड एवं इसमें संशोधन की सुविधा प्राप्त हो सकेेगी। आधार केन्द्र के बारे में विस्तार से जानकारी डीओआईटी के संयुक्त निदेशक कमल किशोर शर्मा ने दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें