पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यावरण को सुरक्षित करेगा:धौलपुर में होगी एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की सप्लाई

भरतपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भरतपुर- मथुरा रोड पर धौरमुई स्थित भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पर्यावरण के लिए सुरक्षित माने जाने वाले पेट्रोल में 10 प्रतिशत मिश्रित एथेनॉल तेल की सप्लाई भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर व दौसा जिलों में शुरू कर दी है। डिपो के प्रबंधक वरुण देव ने बताया कि इसके लॉंचिंग के मौके पर एक्साइज सर्किल इंस्पेक्टर दीनदयाल व बालकृष्ण मौजूद थे। उन्होंने बताया कि इससे पर्यावरण प्रदूषण कम होगा। उन्होंने बताया कि डिपो से हर रोज करीब 30 टैंकर पेट्रोल सप्लाई हो रहा है।

एथेनॉल एक तरह का अल्कोहल है, जिसे पेट्रोल में मिलाकर गाड़ियों में फ्यूल की तरह इस्तेमाल किया जाता है। एथेनॉल का उत्पादन यूं तो मुख्य रूप से गन्ने की फसल से होता है, लेकिन शर्करा वाली कई अन्य फसलों से भी इसे तैयार किया जा सकता है। इससे खेती और पर्यावरण दोनों को फायदा होता है। भारतीय परिपेक्ष्य में देखा जाए तो एथेनॉल ऊर्जा का अक्षय स्रोत है, क्योंकि भारत में गन्ने की फसल की कमी कभी नहीं हो सकती।

क्या हैं एथेनॉल के फायदे
एथेनॉल के इस्तेमाल से 35 फीसदी कम कार्बन मोनो ऑक्साइड का उत्सर्जन होता है। इतना ही नहीं यह कार्बन मोनो ऑक्साइड उत्सर्जन और सल्फर डाइऑक्साइड को भी कम करता है। इसके अलावा एथेनॉल हाइड्रोकार्बन के उत्सर्जन को भी कम करता है। एथेनॉल में 35 फीसदी ऑक्सीजन होता है। एथेनॉल फ्यूल को इस्तेमाल करने से नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आती है।

इसलिए पड़ी है जरूरत
एथेनॉल इको-फ्रैंडली फ्यूल है और पर्यावरण को जीवाश्म ईंधन से होने वाले खतरों से सुरक्षित रखता है। इस फ्यूल को गन्ने से तैयार किया जाता है। कम लागत पर अधिक ऑक्टेन नंबर देता है और एमटीबीई जैसे खतरनाक फ्यूल के लिए ऑप्शन के रूप में काम करता है। यह इंजन की गर्मी को भी बाहर निकलता है। एल्कोहल बेस्ड फ्यूल गैसोलीन के साथ मिलकर ई 85 तक तैयार हो गया। कहने का मतलब एथेनॉल फ्यूल हमारे पर्यावरण और गाड़ियों के लिए सुरक्षित है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें