पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भाइयों को तिलक करेंगी बहनें:गोपियों को फगुआ देकर संपन्न हुआ फाग उत्सव, 30 मार्च को मनेगी होली की दौज

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राधा-कृष्ण मंदिरों में ठाकुर जी की ओर से राधा जी को मिठाई भेंट की गई। - Dainik Bhaskar
राधा-कृष्ण मंदिरों में ठाकुर जी की ओर से राधा जी को मिठाई भेंट की गई।

ब्रज में होलाष्टक से प्रारंभ हुआ फाग उत्सव सोमवार शाम गोपियों को फगुआ यानी मिठाई और पान भेंट करने के साथ संपन्न हो गया। राधा-कृष्ण मंदिरों में ठाकुर जी की ओर से राधा जी को फगुआ के रूप में मिठाई, वस्त्र, पान आदि भेंट किया गया। अब मंगलवार को होली की दौज मनाई जाएगी। इसमें बहनें भाइयों को तिलक करेंगीं वहीं दाऊजी में बड़ा धार्मिक आयोजन होगा। ब्रज परंपराओं के जानकार महंत राम भरोसी भारद्वाज कहना है ब्रज रस है इसलिए यहां कोई भी आयोजन बिना मिठाई के पूरा नहीं होता है।

इसलिए होली खेलने के बाद सखियों, भाभी और अन्य जिनसे हंसी-ठिठोली का रिश्ता है और उनके साथ होली खेली जाती है, उन्हें शाम को मिठाई यानी फगुआ पान वस्त्र आदि उपहार में देने की परंपरा है। इसलिए सोमवार को होली होने के तुरंत बाद मिठाई कारोबारियों ने फड़ लगा लिए।

शाम होते ही मिठाई विक्रेताओं के यहां बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंचे। करीब 5 दशक से मिठाई कारोबार से जुड़े जुगल किशोर सैनी का कहना है दीपावली के बाद होली पर सबसे अधिक मिठाइयों की डिमांड रहती है। खासतौर से होली के बाद उपहार में मिठाई देने की परंपरा के कारण गुजिया, सोन पपड़ी, मानस, लड्डू, रसमलाई जैसी पारंपरिक मिठाइयों की डिमांड काफी रहती है।

(रिपोर्ट: प्रमोद कल्याण)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें