पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:सौर ऊर्जा की सस्ती बिजली से दिन में भी सिंचाई कर सकेंगे किसान

भरतपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश के इतिहास में अब तक कि न्यूनतम दर पर सौर ऊर्जा खरीद हेतु हुआ करार
  • 1070 मेगावाट सौर ऊर्जा खरीदेगा राजस्थान ऊर्जा विकास निगम

प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब सरकार जल्द ही दिन में दो ब्लॉक में सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध कराएगी। इसके लिए राजस्थान ऊर्जा विकास निगम द्वारा सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया है यह सौर ऊर्जा आगामी 1.5 वर्ष (18 महीने) में राज्य को 600 मेगावाट 2 रूपये व 470 मेगावाट 2.01 रूपये प्रति यूनिट कि दर उपलब्ध होगी।

ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को दिन के 2 ब्लाक में विद्युत उपलब्ध कराने के लिए 13 जनवरी को 1070 मेगावाट सौर ऊर्जा खरीद हेतु निविदा में आई न्यूनतम दर पर राजस्थान ऊर्जा विकास निगम द्वारा सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया है।

उन्होंने बताया कि यह सौर ऊर्जा आगामी 1.5 वर्ष (18 महीने) में राज्य को उपलब्ध हो जाएगी, जिसका सीधा फायदा किसानों को दिन में बिजली उपलब्ध कराने में होगा। डॉ. कल्ला ने बताया कि सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा राजस्थान की तीनों विद्युत वितरण निगमों के लिए 1070 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादकों के चयन की प्रक्रिया माह जुलाई, 2020 में शुरू की गई थी।

राज्य सरकार की बेहतर नीतियों के फलस्वरूप सौर ऊर्जा उत्पादकों के चयन कि निविदा प्रक्रिया में निविदाकर्ता द्वारा निर्धारित मात्रा से 4 गुना मात्रा की निविदायें प्राप्त हुई है। इस निविदा प्रकिया के तहत 23 नवंबर, 2020 को 600 मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए 2 रूपये प्रति यूनिट व 470 मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए 2.01 रूपये प्रति यूनिट की दर आई, जो कि राज्य में अब तक की सबसे न्यूनतम दर है। इस न्यूनतम दर पर यह करार किया गया है।

दिन में भी सस्ती बिजली से सिंचाई कर सकेंगे किसान
अधीक्षण अभियंता संजय अग्रवाल के अनुसार अभी जिले के अधिकांश क्षेत्रों में सिंचाई के लिए रात में बिजली उपलब्ध कराई जाती है। रात में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक और रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक बिजली आपूर्ति दी जाती है। इससे किसानों को हाड़कंपाती सर्दी में रात में सिंचाई करनी पड़ती है।

इसलिए अब जल्द ही डिस्कॉम की ओर से किसानों को दिन में दो ब्लॉक में सिंचाई के लिए सस्ती बिजली मिलेगी। जबकि डिस्कॉम दिन में सिंचाई के लिए सुबह 5 से 11 और सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे का बिजली उपलब्ध कराता है। उल्लेखनीय है कि दिन में सिंचाई के लिए मिलने वाली बिजली आपूर्ति की दर रात की बिजली से अधिक होती हैं। इसलिए किसान रात में ही सिंचाई करने को मजबूर होते हैं।

2019 में नई सौर ऊर्जा नीति जारी हुई थी
राजस्थान सरकार ने बजट घोषणा में अपरम्परागत स्त्रोतों से प्रदेश में विद्युत उत्पादन बढाने व किसानों को कृषि कार्य हेतु दिन में बिजली आपूर्ति करने हेतु घोषणा की थी। इसके लिए अपरम्परागत स्त्रोतों से बिजली उत्पादन बढाने व राज्य में इस क्षेत्र में निवेशकों को प्रोत्साहित करने हेतु राज्य सरकार ने वर्ष 2019 में नई सौर एवं पवन ऊर्जा नीति जारी की थी। इस योजना के जारी होने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser