पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्व स्वास्थ्य दिवस:गाइडलाइन का पालन करना ही कोरोना से बचाव : डाॅ. सुभाष गर्ग

भरतपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चिकित्सा राज्यमंत्री डा. सुभाष गर्ग ने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर का हमें मिलकर मुकाबला करना होगा। राज्य सरकार ने पहली लहर की रोकथाम और टीकाकरण के लिए कई उल्लेखनीय कार्य किए। यही वजह है कि वायरस का संक्रमण हमारे यहां ज्यादा नहीं फैल सका। डा. गर्ग बुधवार को मेडिकल कालेज में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हुईं विभिन्न प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में हमारी सरकार ने दूसरी लहर को रोकने के लिए जो प्रबंध किए हैं, उन्हें देखते हुए विश्वास है कि हम पहले की ही तरह सभी के सहयोग से कोरोना संक्रमण का आक्रमण प्रभावी ढंग से रोक पाएंगे।

उन्होंने कहा कि अब मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत नि:शुल्क इलाज योजना शुरू की गई है। इसमें पात्र व्यक्तियों के अलावा कोई भी व्यक्ति 850 रुपए जमा कराकर अपना बीमा करवा सकता है। इसके तहत बीमित व्यक्तियों को चयनित चिकित्सालयों में 5 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज मिलेगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण में भी राजस्थान देश में पहले स्थान पर है। टीकाकरण के लिए अधिकतम लोगों को प्रोत्साहित करें।

डॉ. गर्ग ने कहा कि मेडिकल कालेज में छात्र-छात्राओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कालेज प्रशासन को हरसंभव सहयोग करना चाहिए। राज्य के शेष रहे जिलों में भी मेडिकल कालेज खोले जा रहे हैं ताकि निरोगी राजस्थान का संकल्प पूरा हो सके। इस दौरान जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि मेडिकल के क्षेत्र में आने वाले सभी छात्र छात्राओं को चाहिए कि वे अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए ऐसे कार्य करें जिससे वे अच्छे चिकित्सक बन सकें। इस अवसर पर मेडिकल कालेज के प्राचार्य डाॅ. रजत श्रीवास्तव, सीएमएचओ डाॅ. कप्तान सिंह, पीएमओ डाॅ. जिज्ञासा साहनी ने प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रमाण-पत्र और पुरस्कार वितरित करवाए।

नदबई। ग्राम पंचायत कटारा में बुधवार को मेडिकल टीम द्वारा लोगों को वैक्सीन लगाई। इस मौके पर सरपंच मिथिलेश राजू सिंह द्वारा लोगों को कोरोना वैक्सीन के बारे में जागरूक किया। उन्होंने घर घर जाकर लोगों को समझाया। उन्होंने कहा झूठी मिथ्याओं पर ध्यान ना दें कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जो डर बना हुआ है उसे निकाले इधर-उधर की बातों पर ध्यान ना देते हुए कोरोना की वैक्सीन अवश्य लगवाएं। उन्होंने मायक लगाकर लोगों को कोरोना महामारी के प्रति जागरूक करते हुए वैक्सीन लगवाने का ग्रामीणों से आग्रह किया। मेडिकल टीम द्वारा 280 लोगों को वैक्सीन लगवाई गई।

डीग। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से सरकार और प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है। बुधवार उपखंड अधिकारी हेमंत कुमार ने स्वास्थ्य एंव शिक्षा सहित अन्य अधीनस्थ अधिकारियों की मौजूदगी में कोरोना वैक्सीनेशन की समीक्षा कर कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सभी अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन के लिए युद्ध स्तर पर जुट जाने के निर्देश दिए हैं।

एसडीएम ने कहा कि 45 साल से उपर के लोगों का टीकाकरण कराने में शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व, आईसीडीएस सहित अन्य सभी विभाग अपनी जिम्मेदारी निभाएं। टीकाकरण के लिए अधिक से अधिक संख्या में लाभार्थियों को टीकाकरण स्थल पर मोबिलाइज करने के साथ-साथ सभी टीकाकरण केन्द्रों पर लाभार्थियों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था यथा कुर्सी, पेयजल आदि व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही सत्र स्थलों पर टीकाकरण कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी एवं टीका के लिए आये लोगों के बीच कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें।

बैठक में खंड मुख्य ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी डाॅ हिमांशु पाराशर ने माइक्रोप्लान प्रस्तुत करते हुए कहा कि शहरी एंव ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीनेशन लगातार की जा रही है। अब तक करीब 26 हजार लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 20 अप्रैल तक क्षेत्र के सभी गांवों को कवर कर लिया जाएगा। कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए बार-बार कैंप लगाए जा रहे हैं ताकि सभी कोविड वायरस के संक्रमण से बच सकें। ऐसे सभी व्यक्ति जिनका जन्म 1 जनवरी 1977 या उससे पहले हुआ है व्यवस्था को सरल बनाने के लिए सरकार द्वारा कोमोरबिडिटी के नियम को हटा दिया गया है। बैठक में एसडीएम ने नोडल शिक्षा अधिकारियों को कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रोटोकॉल एवं गाइडलाइन पालना के लिए भी जागरुक किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें