पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • For Registration Of Vehicles With License, Now No Two Documents Of Address Are Required To Be Compulsory, You Will Be Able To Take Certificates From The Same Document

आमजन को राहत:लाइसेंस सहित वाहनों के पंजीयन के लिए अब पते के दो दस्तावेजों की बाध्यता जरूरी नहीं, एक ही दस्तावेज से ले सकेंगे प्रमाण पत्र

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव ने जारी किए आदेश, अब राज्य में कहीं भी कर सकते हैं आवेदन

लाइसेंस सहित वाहनों के पंजीयन के लिए दस्तावेजों को लेकर परिवहन विभाग ने बडा बदलाव किया है। लाइसेंस व वाहन के पंजीयन के लिए अब पते के दो दस्तावेज होना अनिवार्य नहीं है। परिवहन विभाग ने नए आदेश जारी करते हुए यह स्पष्ट किया है कि लाइसेंस व पंजीयन प्रमाण पत्र दोनों ही परिस्थितियों में आवेदक के राज्य का निवासी होने पर किसी भी लाइसेंस ऑथोरिटी व पंजीयन अधिकारी के पास आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए पते के साक्ष्य के रूप में दो प्रमाण पत्र (स्थाई व अस्थाई पता) लेना औचित्यपूर्ण नहीं है।

यह परिवर्तन संशोधित मोटर वाहन अधिनियम 2019 की धारा 40 में वर्णित प्रावधानों के तहत किया है। इसमें प्रावधान है कि प्रत्येक वाहन का स्वामी उस वाहन को उस राज्य से रजिस्टर करवाएगा, जिसकी अधिकारिता में उसका निवास या कारोबार का स्थान है, जहां वाहन आमतौर पर रखा जाता है।

पंजीयन के लिए अब तक होता था यह
अब तक नवीन वाहनों के पंजीयन या अन्य राज्यों में पंजीकृत पुराने वाहनों के दुबारा पंजीयन के दौरान अस्थाई पते के प्रमाण के आधार पर ही वाहन का कार्य किया जाता था। इस स्थिति में कर चोरी या फर्जी कागजातों के आधार पर चोरी के वाहनों के भी पंजीयन या पुन: पंजीयन की संभावना बनी रहती थी। इसे कम करने के लिए 2001 में पते के प्रमाण के रूप में पंजीयन अधिकारी को आवेदक के दो पते (स्थाई व अस्थाई पता) लेने के लिए आदेश दिए गए थे।

नए आदेशों से मिलेगी सहूलियत
परिवहन विभाग के नए आदेशों से आमजन को दो बड़ी सहूलियत होंगी। पहला कोई भी आवेदक लाइसेंस के लिए राज्य में कहीं भी आवेदन कर सकता है। मतलब यदि आप भरतपुर के निवासी हैं और अलवर में लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं, तो वह बनाया जा सकता है।

इस लाइसेंस पर पता भरतपुर का ही रहेगा। दूसरा यदि कोई अलवर का वाहन डीलर अलवर नंबर जारी करते हुए किसी भरतपुर के व्यक्ति को वाहन बेचता है, तो इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी। उस पंजीयन प्रमाणपत्र पर पता भरतपुर का ही आएगा।

शासन सचिव, परिवहन आयुक्त ने 25 सितंबर को दिए आदेश

परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव रवि जैन ने 25 सितंबर को आदेश जारी कर पंजीयन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि केन्द्रीय मोटर यान नियम 1989 के नियम 4 में वर्णित दस्तावेजों में से किसी एक या अधिक दस्तावेजों को पते के प्रमाण के रूप में लेना सुनिश्चित करें तथा मोटर यान के पंजीयन के समस्त केन्द्रीय मोटर यान नियम 1989 के नियम 47 के उपनियम 1(e) के अनुसार केन्द्रीय मोटर यान नियम 1989 के नियम 4 में निर्दिष्ट दस्तावेजों में से किसी एक को पते के साक्ष्य के रूप में लिया जाना सुनिश्चित करें।

  • लाइसेंस व वाहन के पंजीयन में अब पते के लिए एक ही दस्तावेज लिए जाने के विभाग के नए आदेश 25 सितंबर को मिले हैं। उच्चाधिकारियों की ओर से आदेशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। - नीतू शर्मा, परिवहन निरीक्षक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें