पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:फ्रंटलाइन वर्कर्स स्वास्थ्यकर्मियों से आगे, अब 180 हेल्थ वर्कर्स को लगी दूसरी डोज

भरतपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीग में अब तक 1 हजार 735 लोगों को लगा टीका, सबसे आगे रहे पुलिसकर्मी

कोरोना से खुद को सुरक्षित करने में फ्रंटलाइन वर्कर्स स्वास्थ्य कर्मियों से आगे निकल गए। डीग में अब तक हुए टीकाकरण में 96.05 फीसदी स्वास्थ्य कर्मियों और 97.52 फीसदी फ्रंटलाइन वर्कर्स ने टीका लगवाया है। जिसमें पुलिस के 100%, शिक्षा विभाग के 98%, नगर पालिका के 95.52%, पंचायतराज के 94.78%, रेवेन्यू के 92.85 फीसदी कार्मिक टीका लगवा चुके हैं।

वैक्सीनेशन में विभागवार आंकड़ों पर नजर डालें तो फ्रंट लाइन वर्कर्स की स्थिति हेल्थ लाइन वर्कर्स से बेहतर रही है। जिसमें सौ फीसदी के साथ पुलिस विभाग सबसे आगे रहा है। अब कोविड टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू हो गया है। इसके तहत पहले दिन हेल्थ वर्कर्स ने टीके लगवाए।

कोरोना महामारी से जूझ रहे आम लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन एक बडा वरदान साबित हो रहा है। खंड मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ हिमांशु पाराशर ने बताया कि डीग में वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद जनजीवन पूरी तरह सामान्य होता जा रहा है। डीग में अब तक 1 हजार 735 लोग टीके लगवा चुके हैं।

180 हेल्थ वर्कर्स ने ली दूसरी डोज
दूसरे चरण के पहले दिन 180 हेल्थ वर्कर्स को दूसरी डोज दी गई। पहले दिन 191 लक्ष्य के अनुरूप 180 हेल्थ वर्कर्स ने ही दूसरा टीका लगवाया। दूसरे चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का दूसरा टीकाकरण पूरे होने के बाद दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें पुलिस, पंचायतराज, रेवेन्यू, शिक्षा, होमगार्ड, नगर पालिका के वो फ्रंट लाइन वर्कर्स जिन्हें वैक्सीन की पहली डोज दी गई है।

भास्कर अपील

टीका जरूर लगवाएं
जिले में अब हेल्थ वर्करों को दूसरे चरण की वैक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन, साइड इफेक्ट का एक भी केस सामने नहीं आया है। सीएमएचओ के मुताबिक शुरुआती चरण में वैक्सीन लगने के बाद कुछ हेल्थ वर्करों को घबराहट की शिकायत हुई, लेकिन उन्हें थोड़ी देर रेस्ट कराने से ठीक हो गईं। दवाएं देने की जरूरत नहीं पड़ी। उन्होंने बताया कि टीका लगवाना जरूरी है इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं।

टीकाकरण की स्थिति

  • विभाग - हेल्थ वर्कर्स, पंजीयन - 862, टीकाकरण - 828, दूर रहे - 34
  • विभाग - रेवेन्यू, पंजीयन - 70, टीकाकरण - 65, दूर रहे - 5
  • विभाग - नगर पालिका, पंजीयन - 134, टीकाकरण - 128, दूर रहे - 6
  • विभाग - पुलिस, पंजीयन - 311, टीकाकरण - 311, दूर रहे - शून्य
  • विभग - पंचायतीराज, पंजीयन - 115, टीकाकरण - 109, दूर रहे - 6
  • विभाग - शिक्षा, पंजीयन - 300, टीकाकरण - 294, दूर रहे - 6

वैक्सीन ही अब हमारी ताकत

  • कोरोना मुक्त देश बनाने के लिए टीका बिल्कुल सुरक्षित है। इसको लेकर किसी प्रकार का भ्रम व संशय मन में न पालें। कोरोना टीका लगवाए जाने के बाद मुझे खुशी है। कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन अब हमारी ताकत है। वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की भ्रांति या अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। मैंने खुद टीका लगवाया है। - हेमंत कुमार, उपखंड अधिकारी
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें