पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्य का नया बजट कल:गुड़गांव कैनाल की 23 माइनर सुधरनी थीं, सिर्फ 6 पर ही शुरू हो सका काम

भरतपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल की कई घोषणाएं धरातल पर नहीं उतरीं
  • भरतपुर से सौंख तक 18 करोड़ से बननी थी सड़क, टेंडर ही नहीं हुए

राज्य का नया आम बजट बुधवार 24 फरवरी को आएगा। इसमें भरतपुर संभाग के लिए फिर लोक-लुभावन घोषणाएं होंगी। लेकिन, पिछले बजट की कई घोषणाएं अभी भी धरातल पर नहीं उतरी हैं। अगर ये पूरी होती तो भरतपुर जिले के हजारों लोगों को फायदा मिलता। अभी जनाना अस्पताल में अत्याधुनिक तकनीक की सोनोग्राफी मशीन ही लगी है।

इससे गर्भ में पल रहे शिशु की विकृति या बीमारी का जन्म से पहले ही पता चलेगा। ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को लेकर कई साल से केवल बातें हो रही हैं। गोवर्धन जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए भऱतपुर से सौंख तक 18 करोड़ रुपए से बनने वाले रोड के तो टेंडर भी नहीं हुए हैं। ऐसा ही हाल 4 नई कृषि उपज मंडी समितियों और नए औद्योगिक क्षेत्र का है। भास्कर संवाददाता ने नए बजट से पहले पिछले साल की घोषणाओं का रियल्टी चैक किया।

प्रमुख बजट घोषणाएं और उनकी जमीनी हकीकत

1 गुडगांव कैनाल की माइनरों का जीर्णोद्धारः डीग, कुम्हेर और कामां के किसानों की सिंचाई सुविधा बेहतर करने के लिए 70 करोड़ से गुडगांव मुख्य नहर की 23 माइनरों का जीर्णोद्धार होने से 1.25 लाख हेक्टेयर में अतिरिक्त सिंचाई सुविधा मिलनी थी। हकीकतः अभी केवल 6 माइनरों के जीर्णोद्धार वर्क आर्डर हुए हैं, वह भी सोमवार को। इन पर करीब 8.43 करोड़ रुपए खर्च होंगी। बाकी 17 माइनरों के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। 2 जिले में 4 नई कृषि उपज मंडियांः किसानों को फसल बेचने ज्यादा दूर न जाना पड़े इसलिए कुम्हेर, पहाड़ी, भुसावर और रूपवास में 4 स्वतंत्र मंडियां बनाने का ऐलान किया गया था। हकीकतः हालांकि इनके लिए नोटिफिकेशन किया जा चुका है। अभी मंडियां अस्तित्व में नहीं आई हैं। अब अगले महीने तक अस्तित्व में आने की संभावना है।

3 भरतपुर से सौंख रोड का निर्माणः गोवर्धन जाने के लिए भरतपुर से सौंख तक 18 करोड़ रुपए से नई सड़क बननी थी। अभी सड़क तुहिया, सोगर, उवार और अजान गांवों में कई जगह से टूटी हुई है। यहां से सैकड़ों श्रद्धालु गुजरते हैं, क्योंकि यहां गोवर्धन की दूरी करीब 15 किलोमीटर कम हो जाती है। हकीकतः इसके टेंडर बुधवार को खुलेंगे। जहां यह सड़क खराब है, वहां पेचवर्क तक नहीं हुए हैं। 4 भऱतपुर में नया औद्योगिक क्षेत्रः भरतपुर जिले में नया औद्योगिक क्षेत्र खोले जाने का भी प्रस्ताव था। ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जा सकें। हकीकतः औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के प्रयास तो हुए, लेकिन एनसीआर और टीटीजेड की बंदिशों से सफलता नहीं मिली। यह खटौटी अथवा सीकरी में खुलने की संभावना है।

5 स्टार्टर इन्कयूबेशन सेंटरः जयपुर, कोटा, जोधपुर और उदयपुर के बाद भरतपुर में स्टार्टर इन्क्यूबेशन सेंटर शुरू करना था। इससे स्टार्टअप, निवेशक, इनक्यूबेटर,एक्सेलरेटर और मेंटर्स को सिंगल विंडो से संसाधन मिलने थे। हकीकतः डीओआईटी के निदेशक अमित कक्कड़ और एईएन ने इंजीनियरिंग कॉलेज का निरीक्षण करके एस्टीमेट भेजा है। इसे मार्च तक मंजूरी मिलने की उम्मीद है। 6 ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्टः भरतपुर समेत 13 जिलों के लिए महत्वपूर्ण 37 हजार करोड़ रुपए की ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को राज्य सरकार ने प्राथमिकता देने की बात कही थी। हकीकतः केंद्र अथवा राज्य से इसके लिए कोई बजट मंजूर नहीं हुआ है। गहलोत सरकार अब इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करवाना चाहती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें