पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मॉनसून अपडेट:30 मिनट में आधा इंच बरसा पानी, भरतपुर फीडर का गेज एक फुट बढ़ा

भरतपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर. सरकूलर रोड पर बारिश के बीच गुजरते वाहन। - Dainik Bhaskar
भरतपुर. सरकूलर रोड पर बारिश के बीच गुजरते वाहन।
  • बंगाल की खाड़ी के सिस्टम से अब शनिवार तक चल सकता है बारिश का दौर, बुधवार को निचले इलाकों में हुआ जलभराव

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से बुधवार को उम्मीद के मुताबिक जिले में कई जगह बारिश हुई। इस दौरान भरतपुर शहर में करीब 30 मिनट की झमाझम बारिश में 13 एमएम यानि आधा इंच पानी गिरा।

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का यह दौर शनिवार 24 जुलाई तक बना रह सकता है। इससे पहले मानसून की दूसरी लहर भी 17 जुलाई शनिवार को ही शुरू हुई थी। आम धारणा है कि शनिवार को शुरू हुई बारिश अगले शनिवार तक ही रहती है। यह धारणा साकार होती नजर आ रही है।

इधर, भरतपुर में शाम करीब 5.30 बजे आई तेज बारिश से कई निचले इलाकों में पानी भर गया। उमस भरी गर्मी पूरी तरह धुल गई। कॉलोनियों और आम रास्तों में पानी भरने के कारण आवागमन भी प्रभावित हुआ। शहर में यूं तो सुबह भी बादल छाए और बारिश का माहौैल बना था। लेकिन, फिर धूप निकल आई।

बुधवार को अधिकतम तापमान 33, न्यूनतम 26.7 डिग्री दर्ज किया गया। माैसम विशेषज्ञ आरके सिंह के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र लगातार मजबूत हा़े रहा है। मध्य प्रदेश में बनी मानसून की टर्फ लाइन अब उत्तर प्रदेश में शिफ्ट हा़े गई है। इससे भी पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना बनेगी। इसलिए बरसात का दौर 24 जुलाई तक बना रहेगा।

इससे पहले मंगलवार को मौैसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि राजस्थान पर बने परिसंचरण तंत्र का प्रभाव खत्म हो गया है। इसलिए पूर्वी राजस्थान में कहीं भी भारी बारिश की आशंका नहीं है। मानसून की एक्टिविटी अब 23 जुलाई से शुरू होंगी। लेकिन मौसम विभाग ने बुधवार को पहले दोपहर 2.20 बजे और फिर शाम 4.30 बजे अगले 2-3 घंटों के दौरान भरतपुर, धौलपुर और श्रीगंगानगर जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना जताई थी।

बांध बारैठा में अब थमने लगी पानी की आवक

इस सीजन में पहली बार भरतपुर फीडर में बुधवार को पानी की आवक हुई है। इसमें करीब करीब एक फुट पानी आया है। जबकि बांध बारैठा में पानी की आवक अब थम गई है। बुधवार को गेज 12.4 फुट ही रहा। नियंत्रक कक्ष के अनुसार बुधवार सुबह 8 बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान भरतपुर में 1, सेवर 2.5, कुम्हेर 7, सीकरी 4, हिंगोटा और डीग में 8-8 एमएम बरसात हुई।

खबरें और भी हैं...