पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • If Corona Is Controlled, Now There Is A Fear Of Seasonal Diseases, In 6 Months 51 Patients Of Dengue, 50 Patients Of Chikungunya Were Found

घर-घर सर्वे शुरू होगा:कोरोना कंट्रोल हुआ तो अब मौसमी बीमारियों का डर, 6 महीने में डेंगू के 51, चिकनगुनिया के 50 रोगी मिले

भरतपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मच्छरों पर काबू पाने के लिए एंटी लार्वा गतिविधियां भी चलाई जाएंगी।  - Dainik Bhaskar
मच्छरों पर काबू पाने के लिए एंटी लार्वा गतिविधियां भी चलाई जाएंगी। 
  • मच्छरों को काबू करने के लिए एंटी लार्वा एक्टिविटी पर फोकस

जिले में कोरोना कंट्रोल हुआ तो अब मौसमी बीमारियां फैलने का डर सता रहा है। क्योंकि इस साल जनवरी से अब तक यानि 6 महीने में ही 56784 स्लाइड लेकर जांच की जा चुकी है। इस दौरान डेंगू के 51, चिकनगुनिया के 50 और मलेरिया के 7 रोगी सामने आए हैं। इसलिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर सर्वे शुरू करने की तैयारी कर ली है। इस दौरान मच्छरों पर काबू पाने के लिए एंटी लार्वा गतिविधियां भी चलाई जाएंगी।

सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह के मुताबिक सर्वे में मौसमी बीमारियों के साथ-साथ एनसीडी और अन्य गंभीर बीमारियों डायबिटीज, बीपी, टीबी, कैंसर, हृदय रोग, लकवा, सीकेडी (डायलिसिस), श्वांस और अस्थमा के मरीजों की भी पहचान की जाएगी। ताकि गंभीर अवस्था में पहुंचने से पहले ही उनका इलाज शुरू हो सके।

इसके लिए उन्हें संबंधित चिकित्सालयों में रैफर किया जाएगा। संपूर्ण ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र की कच्ची बस्तियों में अभियान के लिए बीएलओ, एएनएम, आशा सहयोगिनी, कोविड हेल्थ सहायक व उपलब्ध के अनुसार नर्सिंग स्टूडेंट्स की टीमों का गठन किया जाएगा। डिप्टी सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डा. असित श्रीवास्तव ने बताया कि सर्वे टीम को प्लस ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर और मौसमी बीमारियों के इलाज में काम आने वाली जरूरी दवाइयों की किट भी दी जाएगी।

इस दौरान बुखार वाले रोगियों की स्लाइड ली जाएगी। ये दल घर-घर में पानी की टंकियों, कूलरों में लार्वा को खत्म करने के लिए कई दिन से भरे पानी को खाली कराएंगे और 7 से ज्यादा एक जगह पर पानी भरा नहीं रहने देने तथा उसे बदलने के लिए कहा जाएगा। ठहरे पानी में गंबूसिया मछली डालने की कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...