पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परिवहन :भरतपुर जिले के 15 साल पुराने 10 हजार से ज्यादा वाहन हुए कबाड़, आरटीओ ने रद्द किया पंजीयन प्रमाण-पत्र

भरतपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परिवहन विभाग ने एनजीटी के आदेशों के तहत की कार्रवाई, सड़क पर चलते मिले तो होंगे जब्त, लगेगा जुर्माना
Advertisement
Advertisement

भरतपुर जिले में 15 साल की अवधि पूरी कर चुके 10040 निजी और व्यावसायिक अब सड़कों पर नहीं दौड़ सकेंगे। परिवहन विभाग ने अब इनका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है। इससे पहले इनके वाहन स्वामियों को नोटिस थमाए गए थे। इसके बाद इनको निलंबित किया गया था। इसके बाद अब पंजीयन निरस्त कर दिया गया। 

जिला परिवहन अधिकारी सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि भरतपुर जिला एनसीआर क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इसके चलते नेशनल ट्रिब्यूनल ने जिले की सड़कों पर दौड़ने वाले 15 साल पुराने वालों के संचालन पर रोक लगा रखी है। इसके तहत जिले में 10040 ऐसे वाहन हैं जो 15 साल की अवधि पूरी कर चुके हैं और इनका पंजीयन समाप्त हो गया है। इनमें ट्रक, बस, कार, बाइक समेत अन्य प्रकार के वाहन शामिल हैं। इनके स्वामियों को प्रथम चरण में नोटिस भेजकर एनसीआर से बाहर रजिस्ट्रेशन कराने को कहा था, लेकिन वाहन स्वामियों ने एनओसी नहीं ली। 

इस संबंध में डीटीओ राजीव चौधरी ने  बताया कि मामले में कार्रवाई करते हुए सबसे पहले वाहन स्वामियों को नोटिस जारी कर 30 दिन में जवाब देने का समय दिया गया। नोटिस का जवाब नहीं आने पर विभाग की ओर सभी वाहनों के रजिस्ट्रेशन 6 माह के लिए निलंबित कर दिए गए। अब 6 माह की अवधि पूरी होने के बाद इन वाहन संचालकों की ओर से कोई जवाब नहीं आने पर विभाग पंजीयन रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी। अब विभाग ने कार्रवाई करते हुए 01-04-2003 से 31-03-2004 तक पंजीकृत 10040 वाहनों के पंजीयन प्रमाण-पत्र निरस्त कर दिए।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement