पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आज चुने जाएंगे जिला प्रमुख और प्रधान:निर्दलीय बनाएंगे जिले की सरकार, प्रधानी की कई सीटाें पर कांग्रेस हावी, वाॅकओवर नहीं

भरतपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कार में सवार विधायक। - Dainik Bhaskar
कार में सवार विधायक।
  • नदबई व कुम्हेर में सबसे ज्यादा कशमकश

जिला प्रमुख और प्रधान पद का चुनाव साेमवार काे हाेगा। जिला परिषद सहित किसी भी पंचायत समिति में किसी भी पार्टी काे स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। सब जगह दाराेमदार निर्दलीयाें पर हैं। नदबई, कुम्हेर सहित कुछ पंचायत समितियाें में कशमकश अधिक है। यानी एक-एक वाेट के लिए कवायद हाे रही है। नदबई और कुम्हेर में काफी कशमकश है।

सदस्याें काे अपने पक्ष में करने की साम-दाम-दंड-भेद की नीति अपनाई जा रही है। गत रात तलछेरा में पुलिस फाेर्स के साथ नदबई विधायक जाेगिंदर अवाना के रात में पहुंचने के प्रकरण काे भी सदस्य जुटाने के जुगाड़ से जाेड़ा जा रहा है। भाजपा ने इसीलिए उत्तरप्रदेश के आगरा, मथुरा, अलीगढ़, हरिद्वार आदि शहराें में कैंपनिंग की है, वहीं कांग्रेस के अधिकांश कैंप जयपुर में है।

जानकाराें का मानना है कि कांग्रेस सेवर, कामां, पहाड़ी, नगर, उच्चैन, बयाना सहित 10 से ज्यादा पंचायत समितियाें में अपने प्रधान बना लेगी। किंतु भाजपा वाॅकओवर नहीं देगी। लगभग सभी जगह प्रत्याशी लडा़एगी। वहीं, भाजपा का जिला प्रमुख बनना लगभग तय है।

तलछेरा गांव में विधायक का विराेध, अवाना बाेले- भाजपाइयों ने हमारे कार्यकर्ताओं काे बंधक बनाया था उन्हें छुड़ाने गया था
नदबई| साेशल मीडिया पर विधायक जाेगिंदर अवाना का तलछेरा में रात काे जाने का वीडियाे वायरल हुआ, जिसमें वे पुलिस फाेर्स के साथ हैं। ग्रामीणाें ने उनका विराेध किया। भाजपा का आराेप है कि विधायक एक निर्दलीय पंचायत समिति सदस्य काे जबरन उठाने गए थे। माना जा रहा है कि यहां भाजपा/कांग्रेस के पास बहुमत के आसपास सदस्य हैं। एक-दाे की कमी है।

इसलिए कशमकश अधिक है। इस संबंध में भाजपा ने कलेक्टर काे ज्ञापन दिया और पूर्व जिलाध्यक्ष सत्येंद्र गाेयल, गिरधारी तिवारी और नदबई प्रभारी अरविंदपालसिंह ने प्रेस वार्ता भी की, जिसमें कहा कि विधायक सरकारी मशीनरी का दुरुपयाेग कर रहे हैं। इधर, विधायक अवाना ने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि गांव में कांग्रेस कार्यकर्ताओं काे बंधक बना लिया है। इसलिए वे उन्हें छुड़ाने गए थे। भाजपा के लाेगाें ने हंगामा किया। वे लोग मेरी हत्या करना चाहते थे। गृह मंत्रालय व सीएमओ काे अवगत गया है।

भाजपा : नदबई और बयाना में बहुमत का जुगाड़
भारतीय जनता पार्टी के पास प्रधानी चुनाव में दाे जगह बयाना और नदबई में बहुमत का जुगाड़ है, लेकिन शेष पंचायत समितियाें में पार्टी वाॅकओवर नहीं देगी। यानी चुनाव लड़ाएगी। प्रभारी पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि भाजपा कैडरबेस पार्टी है। इसलिए हम सभी जगह प्रत्याशी खड़ा करेंगे। बयाना, नदबई, कुम्हेर में हम अच्छी स्थिति में हैं। बाकी अन्य जगह भी उम्मीदवार खड़ा कर रहे हैं।

सिंबल संबंधित प्रभारियाें काे मुहैया करा दिए गए हैं। उन्हाेंने दावा किया कि कांग्रेस विधायकाें ने सत्ता और सरकारी मशीनरी काे दुरुपयाेग नहीं किया हाेता भाजपा और अच्छी स्थिति में आती। ओवलआल हम संगठनात्मक स्थिति में बेहतर हुए हैं।

नामांकन सुबह 11 बजे तक
जिला प्रमुख एवं पंचायत समिति प्रधान का चुनाव 6 सितंबर को हाेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि सुबह 10 बजे सदस्यों की बैठक हाेगी। सुबह 11 बजे तक नामांकन हाेगा तथा दोपहर 1 बजे तक नाम वापसी हाेगी। उसके पश्चात चुनाव चिन्हों का आवंटन एवं अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन हाेगा। दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक मतदान हाेगा। मतगणना एवं चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी।

भरतपुर की पंचायतों में महिलाओं की स्थिति पर नजर...

खबरें और भी हैं...