लंपी वायरस की दस्तक गोशालाओं तक:7 गोशाला में संक्रमित गायें, मंत्री गर्ग ने इलाज के लिए दिए 10 लाख

भरतपुर2 महीने पहले
गौशालाओं में पहुंचा लंपी वायरस।

भरतपुर जिले में अब लंपी तेजी अपने पैर पसार रहा है। अब गांव के अलावा लंपी वायरस ने गोशालाओं में भी दस्तक दे दी है। जिले की 7 गोशालाओं में लंपी वायरस से संक्रमित गाय मिली हैं। जिसके बाद प्रशासन की भी चिंता बढ़ गई है।

आज मंत्री सुभाष गर्ग ने कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक ली, मंत्री गर्ग ने गायों को बचाने के लिए 10 लाख रुपए देते हुए कहा की इस पैसे से आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक से गायों का इलाज किया जाए।

जिले में कुल 16 बड़ी गोशाला हैं। अभी तक लंपी वायरस गोशालाओं तक नहीं पहुंचा था। लेकिन अब 7 गोशाला लंपी वायरस की चपेट में आ गई हैं। भरतपुर की नंदी गोशाला में 37 गाय संक्रमित गाय मिली हैं।

भुसावर की श्रीराम गोशाला में 4 गाय संक्रमित मिली हैं। भुसावर की कलिया गोशाला में 4 गाय संक्रमित मिली हैं। कामां की ठाकुर गोपाल जी समिति गोशाला में 292 गाय संक्रमित मिली हैं। कामां भोजन थाली गोशाला में 19 गाय संक्रमित मिली हैं। नगर की श्रीकृष्ण गोशाला में 1 गाय संक्रमित मिली हैं।

गोशाला में संक्रमित गाय मिलने के बाद प्रशासन की चिंता भी बढ़ गई है। इससे पहले लंपी वायरस गोशालाओं में नहीं पहुंचा था। अभी 9 गोशाला ऐसी हैं जो लंपी वायरस से बची हुई हैं।