पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेलेंटाइन डे पर गूजेंगी शहनाइयां:विवाह कारक ग्रह गुरु 14 को होंगे उदय और शुक्र अस्त, जिले में 500 से ज्यादा विवाह मंडप बुक

भरतपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वसंत पंचमी पर ग्रहों का प्रतिबंध नहीं। - Dainik Bhaskar
वसंत पंचमी पर ग्रहों का प्रतिबंध नहीं।

भरतपुर में 14 फरवरी के लिए विवाह के करीब 500 मंडप बुक कराए गए हैं। कारण है कि इस दिन विवाह और मांगलिक कार्यों में अहम माने जाने वाले दो ग्रह गुरु और शुक्र उदय और अस्त हो रहे हैं। ऐसे में वसंत पंचमी के अबूझ सावे को छोड़कर 23 अप्रैल तक शादी-विवाह के लिए इंतजार करना होगा। विवाह और अन्य संस्कारों के लिए कारक माना जाने वाला ग्रह शुक्र तारा 14 फरवरी को अस्त हो जाएगा, लेकिन इसी दिन गुरु उदित होंगे।

ग्रहों की इस स्थिति के कारण 23 अप्रैल तक कोई भी शुभ संस्कार नहीं किया जा सकेगा, किंतु अबूझ सावे वसंत पंचमी पर ग्रहों का प्रतिबंध लागू नहीं होगा, इसलिए वसंत पंचमी पर जबरदस्त सावा है। इस दिन 500 से भी ज्यादा शादियां हैं। इससे बाजार में ग्राहकी जोरों की है।

ज्योतिषाचार्य राम भरोसी भारद्वाज ने बताया कि हर साल दिसंबर में सूर्य जब धनु राशि में प्रवेश करते हैं तो मलमास लगने के कारण मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं। मकर संक्रांति पर सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करता है, तब शुभ संस्कारों की शुरुआत होती है।

इस बार ऐसा नहीं हुआ क्योंकि शुक्र और गुरु अनुकूल नहीं हैं, लेकिन अबूझ मुहूर्त वसंत पंचमी 16 फरवरी और 15 मार्च फुलेरा दोज को विवाह आदि सभी मांगलिक व शुभ कार्य भी हो सकेंगे, इसलिए गुरु और शुक्र ग्रह का उदय और अस्त होना ज्योतिष और मुहूर्त की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है।

मीन मलमास 14 मार्च से 14 अप्रैल तक
ज्योतिषाचार्य राम भरोसी भारद्वाज के अनुसार सूर्य जब गुरु की राशि मीन में जाते हैं तो मीन मलमास कहलाता है। यह 14 मार्च से 14 अप्रैल तक रहेगा। इस दौरान भी पाणिग्रहण संस्कार वर्जित माने जाते हैं। उल्लेखनीय है कि साल में दो बार मलमास आते हैं। पहला सूर्य जब धनु राशि में प्रवेश करते हैं, दूसरा जब मीन राशि में जाते हैं।

अप्रैल में आएगा वेडिंग सीजन
भरतपुर मैरिज होम संघ के सचिव एवं वेडिंग प्लानर जितेंद्र गोयल का कहना है कि वसंत पंचमी पर जबरदस्त सावा है, लेकिन सिर्फ एक दिन का सावा होने से वेडिंग इंडस्ट्रीज के लिए यह ट्रेलर जैसा है। सीजन तो अप्रैल में चालू होगा। गोयल ने बताया कि सावे 23 अप्रैल से हैं। पहला पूर्ण शुद्ध विवाह मुहूर्त 25 अप्रैल को है। इस दिन जोरदार सावा है। इसके बाद मई, जून, जुलाई तक 38 मुहूर्त सावे हैं जिनमें लोगों पर लगातार बुकिंग आ रही हैं।

रिपोर्ट: प्रमोद कल्याण

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें