पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:भरतपुर में ला नीना का असर, 4 माह पड़ेगी सर्दी

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस साल सर्दी ठीकठाक पड़ेगी जिसकी शुरुआत हो चुकी है। पोस्ट मानसून की विदाई होती ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण थोड़े-बहुत छितराये बादल थे वे भी अलविदा कह गए हैं। मौसम साफ हो गया और सर्दी की रमक अब शाम को भी होने लगी है। यह चढ़ती ठंड हैं और कोरोना खांसी, जुकाम, बुखार के मरीजों का पहले से ही इंतजार कर रहा है। इसलिए सावधान रहें और अभी से सुबह-शाम हल्के ऊनी कपड़े पहनना प्रारंभ कर दें।

अन्यथा ध्यान रहे कि कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या बराबर बनी हुई है। मौसम के जानकारों का कहना है कि इस बार नवंबर के पहले सप्ताह से ही सर्दी की शुरुआत हो जाएगी और फरवरी तक पूरे 4 महीने रहेगी। इसमें करीब 75 दिन कड़ाके की ठंड के रह सकते हैं। मौैसम विशेषज्ञ आरके सिंह का कहना है कि इस बार सर्दी के मौसम पर ला नीना फैक्टर असर डालेगा।

क्योंकि समुद्री सतह का तापमान मध्य पूर्वी प्रशांत महासागर में सामान्य से कम है। आने वाले महीनों में भूमध्य रेखीय समुद्र सतही तापमान के कारण ला नीना फैक्टर के प्रभाव रहने की संभावना है। इसलिए दिसंबर के दूसरे पखवाड़े, जनवरी और फरवरी की शुरुआत में जोरदार सर्दी रहने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें