पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान संवाद कार्यक्रम:किसान हितों को नुकसान पहुंचाने वाले कानूनों को लागू नहीं होने दिया जाएगा - डा. जोशी

भरतपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर। जाटौली रथभान ग्राम पंचायत मुख्यालय पर किसानों को संबोधित करते मुख्य सचेतक महेश जोशी। - Dainik Bhaskar
भरतपुर। जाटौली रथभान ग्राम पंचायत मुख्यालय पर किसानों को संबोधित करते मुख्य सचेतक महेश जोशी।

भरतपुर के जिला प्रभारी और मुख्य सचेतक डा. महेश जोशी ने कहा है कि किसी भी हालत में तीन नए कृषि बिलों को लागू नहीं करने दिया जाएग। इसके लिए लम्बा संघर्ष क्यों न करना पड़े। राजस्थान सरकार किसानों को भूमि का हक दिलाने के लिए भूमि सुधार कार्यक्रम लेकर आई, लेकिन अब केन्द्र सरकार जो तीन काले कानून लेकर आई है उसके बाद किसानों की भूमि का हक छिन जाएगा।

जोशी ने यह बात केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन कृषि कानूनों की जानकारी के लिए आयोजित किए जा रहे किसान संवाद कार्यक्रमों के तहत जाटौली रथभान ग्राम पंचायत मुख्यालय पर किसानों को संबोधित करते हुए कही।

जोशी ने कहा कि जो कानून बनाए हैं उनमें समर्थन मूल्य पर खरीद की कोई गारन्टी नहीं है। ऐसी स्थिति में किसानों को अपनी उपज पूंजीपतियों को कम दामों पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि डीएमएफटी से आवश्यक राशि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र को आवंटित की जाएगी ताकि क्षेत्र में नई सड़कों का निर्माण हो सके।

कार्यकम की अध्यक्षता करते हुए तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डा. सुभाष गर्ग ने कहा कि क्षेत्र की नवीन सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव भिजवा दिए गए हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि आगामी वर्षों में जाटौली रथभान गांव प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोल दिया जाएगा।

इन कानूनों से किसानों को भारी नुकसान होगा
गर्ग ने कृषि कानूनों पर कहा इन कानूनों से किसानों को भारी नुकसान होगा इसी कारण पिछले करीब 45 दिनों से किसान विपरीत मौसमी परिस्थितियों में सड़कों पर डेरा डालकर आंदोलनरत हैं। इनमें से करीब 70 की मौत हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि जब उच्चतम न्यायालय ने कृषि कानूनों पर रोक लगा दी है तो प्रधानमंत्री को चाहिए कि इन कानूनों को वापस लेने की घोषणा करें और सभी से चर्चा कर संसद एवं राज्यसभा में पारित कराकर नए सिरे से किसान हितों को ध्यान में रखकर कानून बनाएं। यदि यह सब संभव नहीं हो तो सांसदों की समिति को सौंपें और समिति की रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक संशोधन कर लागू करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser