पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जहां 4 मौतें हुईं:आसपास के गांवों में दिन-रात खुले आम बिकती है शराब

भरतपुर3 दिन पहलेलेखक: संत कौशिक
  • कॉपी लिंक

जहरीली शराब से 4 लोगों की मौत के बाद चक सामरी में सन्नाटा है। सुबह 11.30 बजे मृतक मांगीलाल और प्रीतम सिंह के यहां शवों के आने का इंतजार है। जिन परिवारों में मौत हुई है, वहां तो रूदन और क्रंदन का माहौल है ही, लेकिन गांव के हर व्यक्ति की आंखें भीगी हुई हैं। मृतक प्रीतम की पत्नी उर्मिला तो सुधबुध ही खो बैठी है।

परिजनों को 2 बेटियों रेनू और कुसमा की शादी और पढ़ाई की चिंता सता रही है। वहीं मृतक मांगीलाल की पत्नी विमला जमीन पर सिर पटक-पटक कर अवैध शराब बेचने वालों को कोस रही है। भास्कर संवाददाता ने जब सरपंच रोहतम सिंह से बात की तो वे बताते हैं कि गांव में पिछले 5-6 साल से रात और दिन खुलेआम अवैध शराब का कारोबार चल रहा है।

चूंकि यहां के ज्यादातर लोग किसान और मजदूर हैं, इसलिए सस्ती के चक्कर में वे अवैध रूप से देशी शराब खरीदते हैं। इसीलिए यहां के लगभग 90 फीसदी युवा नशेड़ी हो चुके हैं। बीती रात भी करीब 10-12 लोगों ने गांव से ही अवैध शराब खरीदकर पी थी। इनमें से कुछ लोगों की रात को ही तबीयत खराब हो गई थी।

इन गांवों में हैं शराब का अवैध कारोबार
रूपवास के नोहरदा, चकसामरी, नगला हवेली, खेरिया, नगरिया, पुरा मालौनी, रामनगर, तेजनगर, श्रीनगर, चैकोरा, खानसूरजापुर, इब्राहिमपुर, मैंरथा आदि गांवों में शराब का अवैध कारोबार चल रहा है। कुम्हेर में तो बाकायदा शाम को मंडी भी लगती है। जबकि डीग, कामां, हलैना, पहाड़ी, जुरहरा और बयाना तहसीलों के अनेक गांव ऐसे हैं जहां खुले आम शराब की अवैध भट्टियां चलती हैं।

एक्सपर्ट: मेथेनॉल अल्कोहल की ज्यादा मात्रा से शराब होती है जहरीली
आरबीएम अस्पताल के पीएमओ डॉ. नवदीप सैनी बताते हैं कि हथकढ़ देशी शराब में मेथेनॉल अल्कोहल कार्बनिक योगिक की ज्यादा मात्रा से यह जहरीली बन जाती है। यह ऑप्टिक नर्व के डैमेज करती है, कभी-कभी आंखों की रोशनी भी चली जाती है। ऐसी स्थिति में हार्ट और लिवर डैमेज होने से मौत भी हो जाती है। गंगानगर शुगर मिल बारां के डिप्टी मैनेजर एम एच खान बताते हैं हथकढ़ शराब अक्सर जंगलों में बनती है इसलिए उसमें कीड़े गिरकर मर जाते हैं। इसलिए ऐसी शराब शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser