पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयुष्मान भारत:महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना की आज से होगी शुरुआत

भरतपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंभीर रोगियों का 4.50 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलेगा

आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के नवीन चरण की शुरुआत 30 जनवरी को होगी, जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दोपहर 12.30 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से करेंगे। इस योजना में गंभीर रोगियों को 4.50 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त होगा। योजना के नोडल अधिकारी डा. असित श्रीवास्तव ने बताया कि इस योजना के तहत अब प्रति परिवार सालाना नि:शुल्क उपचार सीमा को बढ़ाकर 3.30 लाख के स्थान पर 5 लाख रुपए तथा उपचार के लिए उपलब्ध 1401 पैकेज को बढ़ाकर 1576 कर दिया है।

सामान्य बीमारियों के लिए 50 हजार रुपए तथा गंभीर बीमारियों के लिए 4.50 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध होगा। इस योजना में भरतपुर जिले के 98 सरकारी अस्पताल जोड़े गए हैं। प्राइवेट अस्पतालों ने आवेदन नहीं किया है, सिर्फ बयाना के एक अस्पताल ने आवेदन किया है। इस वजह से निजी अस्पतालों में अभी यह सुविधा नहीं मिलेगी।

निजी अस्पतालों को भी जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि इस योजना की शुरुआत के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की वीसी जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट परिसर स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी कक्ष में तथा उपखण्ड स्तर पर वीसी कक्ष एवं पंचायत स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस में लिसनिंग मोड पर आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में राज्य मंत्री डा. सुभाष गर्ग, भजनलाल जाटव, सांसद रंजीता कोली, जिले के समस्त विधायक गण तथा नगर निगम के महापौर भाग लेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें