पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म-समाज:इस सीजन में अधिकतम 9 रेखा के विवाह, मई में होंगे 10 रेखा के सावे

भरतपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रह नक्षत्रों का विवाह में विशेष महत्व है इसलिए हर व्यक्ति 10 रेखा के विवाह मुहूर्त को महत्व देता है। लेकिन, इस सीजन यानी देव उत्थान से 11 दिसंबर तक के सावों में एक भी 10 रेखा का नहीं है। इस सीजन में 7 और 11 दिसंबर को अधिकतम 9 रेखा के सावे हैं। इसलिए इन दो तारीखों में जबरदस्त शादियां होनी हैं।

ज्योतिषाचार्य पं. राम भरोसी भारद्वाज ने बताया कि ग्रह-नक्षत्र हमारे वैवाहिक जीवन को प्रभावित करते हैं। ग्रह-नक्षत्रों की मौजूदगी के मुताबिक ही रेखा का निर्धारण होता है। सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त 10 रेखाओं का होता है। जबकि 7 से 8 रेखाओं का मुहूर्त मध्यम और 5 रेखाओं का मुहूर्त जघन्य होता है। इससे कम रेखाओं का मुहूर्त निन्द्य होता है, इसमें विवाह करना अशुभ माना जाता है।

इस सीजन में 30 नवंबर और 9 दिसंबर को 8 रेखा का मुहूर्त है। जबकि 10 रेखा का मुहूर्त 5 और 23 मई को है। अन्य सावे 8 या 9 रेखा के हैं। इधर, 9 रेखा के सावों में वर्क लोड अधिक अधिक है। वेडिंग प्लानर जितेंद्र गोयल का कहना है कि कोरोना के कारण मार्च से विवाह टलते आ रहे हैं। इसलिए ऐसे मैरिज होम अथवा होटल जहां पर्याप्त जगह है और जहां सोशल डिस्टेंस की पालना की जा सकती है वहां दो शादियों बुक हो रही है।

मंदिरों व घरों में हुए तुलसी-शालीग्राम विवाह

देवउत्थान एकादशी गुरुवार को भी मनाई गई। क्योंकि एकादशी बुधवार की शाम थी और उदय की एकादशी गुरुवार को थी। इसलिए सनातनियों ने गुरुवार को एकादशी का व्रत रखा और शाम को देव जगाए। शाम को घरों की देहरी पर रंगोली सजाई। मंडप की परिक्रमा करते हुए श्रद्धालुओं ने हे गोविंद जागिये, हे लक्ष्मी के कांत जागिये, हम सब का करिए मंगल और शुरू कराइये मंगल काज...गीत गाए। बुध की हाट मोहनजी मंदिर सहित कुछ देवालयों सहित घरों में प्रतीकात्मक तुलसी-शालीग्राम विवाह के आयोजन हुए। तुलसी के पौधे और शालीग्राम के साथ फेरे पढ़वाए। भगवान को ऋतु फल एवं सब्जियां तथा गन्ना समर्पित किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser