पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मार्च में गर्मी के जून जैसे तेवर:अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचा, तीन दिन तेज और गर्म हवाएं चलेंगी

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर. सूनी पड़ी सरकूलर रोड। - Dainik Bhaskar
भरतपुर. सूनी पड़ी सरकूलर रोड।
  • दोपहर में चली लू, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

गुजरात और पश्चिमी राजस्थान में बना गर्म हवाओं का चक्रवात अब पूर्वी राजस्थान को भी तपा रहा है। वहीं पाकिस्तान से आ रही हवा की गति तेज है। इस कारण मंगलवार को करीब 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली। तपा देने वाली यह हवा लू का अहसास करा रही थी और इसका असर अगले तीन दिन रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान भरतपुर, धौलपुर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर जिलों एवं उन जिलों के आसपास के क्षेत्र में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं/ 50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार तक की आंधी जारी रहने की संभावना है। ऐसे में पकी हुई फसल हवा के प्रेशर से बिछ सकती है।

इसलिए समय रहते फसल कटाई पर जोर दें। इधर, हवा के साथ ही चार दिन में दिन के तापमान में 5.5 डिग्री का इजाफा हुआ है। यद्यपि मंगलवार को दिन का तापमान में हवाओं के कारण 1.5 डिग्री की कमी आई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। यह पिछले साल के मुकाबले 6.5 डिग्री अधिक है। पिछले साल 30 मार्च को 33.5 डिग्री तापमान था। वहीं गर्म हवाओं के कारण रात के तापमान में भी 1.5 डिग्री का इजाफा हुआ है।

मंगलवार को न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री दर्ज किया गया। तापमान में आए उठाव के कारण मार्च में ही मई जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है। इस कारण दोपहर में बाजार में सन्नाटा था। गन्ने का रस, बेल रस सहित ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री बढ़ गई है। कूलर, पंखे, एसी, मटके की भी डिमांड निकलने लगी है। वहीं, तेज हवां चलने से जिले के कई ग्रामीण अंचलों में बिजली सप्लाई प्रभावित हुई।

4 अप्रैल को बनेगा विक्षोभ
मौसम विशेषज्ञ डीपी दुबे के अनुसार राजस्थान और गुजरात में प्रतिचक्रवात बना हुआ है। इस कारण हवा शुष्क है। पाकिस्तान से हवा का प्रेशर क्रियेट हो रहा है। उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चल रही है जो डिस्टेंस के साथ चेंज हो रही हैं। इसलिए हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा बनी हुई है। हवाओं का असर 3 मार्च तक रह सकता है। इससे तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है। वहीं, 4 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जो 6 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा। यद्यपि इसका असर जम्मू कश्मीर, पंजाब और हिमाचल में रहेगा, लेकिन हवा की रुख दक्षिणी पश्चिमी हो जाएगा। ऐसे में थोड़ी राहत मिल सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें