पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:दक्षिणी राजस्थान में मानसून की दस्तक हमारे यहां भी कल से बारिश की उम्मीद

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम की वजह से आगे बढ़ रहा है मानसून

मानसून ने दक्षिणी राजस्थान उदयपुर और झालावाड़ इलाकों में शुक्रवार को दस्तक दे दी। हमारे यहां भी इसके समय से आने की संभावना है। इसलिए 20 जून यानि रविवार से बारिश के आसार बन रहे हैं। हालांकि प्री-मानसून एक्टिविटी उम्मीद से कुछ कमजोर रही हैं। क्योंकि पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 6 प्रतिशत बारिश कम हुई है। लेकिन, अब इसकी भरपाई मानसून के दौरान होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के सिस्टम से दक्षिण-पश्चिमी मानसून ठीक गति से आगे बढ़ रहा है। यह शुक्रवार को पूर्वी/दक्षिणी राजस्थान में प्रवेश कर गया है। इसकी उत्तरी सीमा उदयपुर/झालावाड़ जिलों से होकर गुजर रही है। परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। इसलिए अगले 24 घंटे में मानसून कुछ और जिलों में पहुंच जाएगा। इसीलिए मौैसम में नमी बढ़ गई है। शुक्रवार को हवा में नमी की मात्रा 80 प्रतिशत तक दर्ज की गई। इस कारण दिन के तापमान में 2 डिग्री की कमी आई है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा, वहीं रात के तापमान में भी 0.8 डिग्री की कमी के साथ 26.5 डिग्री रिकार्ड किया गया।

प्री मानसून की बारिश 23 एमएमः राजस्थान में 1 से 18 जून तक 46 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। जबकि पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 6 प्रतिशत कम है। पूर्वी राजस्थान में 23 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई। जबकि सामान्य औसत 24.5 एमएम है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में प्री मानसून की 108 प्रतिशत अधिक बरसात हुई है।

खबरें और भी हैं...