पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:13 दिन से एमएससी मैथ के विद्यार्थी परीक्षा परिणाम का कर रहे इंतजार

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एमएसजे कालेज और यूनिवर्सिटी की लेट लतीफी से

महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय ने एमएससी मैथ मैट्रिक्स प्रथम सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम 31 जुलाई को जारी कर दिया, लेकिन धौलपुर कालेज और विश्वविद्यालय परिसर का। अभी तक एमएसजे कालेज का परिणाम घोषित नहीं किया गया है। इस कारण विद्यार्थी परेशान हैं। कालेज और यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों को एक-दूसरे के पास भेज देते हैं। कारण, कालेज का अभी एफिलिएशन नहीं हुआ है। बताया जाता है कि एफिलिएशन की फाइल कालेज को मार्च में भेजनी थी, लेकिन यह फाइल जुलाई में भेजी गई।

जिसकी खानापूर्ति अभी तक नहीं हुई है। वैसे एफिलिएशन के लिए निरीक्षण कमेटी ने जांच रिपोर्ट दे दी है, लेकिन अभी तक संबद्धता जारी नहीं होने से परीक्षा परिणाम अटका हुआ है। इस संबंध में कालेज और यूनिवर्सिटी की ओर से बुधवार को भी आजकल में परीक्षा परिणाम जारी होने की बात कही गई।

यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ. एके पांडे ने कहा कि किन्हीं कारणों से परिणाम जारी नहीं हो पाया था, किंतु एक-दो दिन में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इधर, यूनिवर्सिटी के चक सकीतरा स्थित नए भवन के 23 अगस्त को प्रस्तावित लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। इसमें कुलाधिपति राज्यपाल कलराज मिश्र के आने की स्वीकृति मिल गई है। शिक्षा मंत्री से बात की गई है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भी समय मांगा गया है।

अब सरकारी कालेज भी ऑनलाइन कराएंगे पढ़ाई, क्लासें 9 से लगेंगी
कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल अब सरकारी कालेजों में भी ऑनलाइन शिक्षण कार्य होगा। ऑनलाइन क्लासें 9 सितंबर से प्रारंभ हो जाएंगी। एमएसजे और आरडी गर्ल्स कालेज में अभी भी 30 फीसदी सीटें खाली हैं। इसलिए कालेज आयुक्तालय ने आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त कर दी है।

एमएसजे कालेज के नोडल आफिसर डॉ. महेशचंद गुप्ता ने बताया कि संशोधित कार्यक्रम के अनुसार आवेदन पत्रों का सत्यापन 24 तक,पहली अंतरिम वरीयता सूची व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 27 अगस्त को होगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों की ओर से ई मित्र पर शुल्क जमा कराने की आखिरी तारीख 2 सितंबर है।

प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन 5 सितंबर को किया जाएगा। प्रवेशितों का वर्ग निर्धारण और विषय आवंटन 8 सितंबर को होगा तथा ऑनलाइन स्नातक पार्ट प्रथम शिक्षण कार्य शुरू 9 सितंबर से प्रारंभ हो जाएगा। वहीं, श्रेणीवार रिक्त स्थानों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू 7 सितंबर से प्रारंभ होगा।

ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 14 सितंबर है। ऑनलाइन आवेदनों के सत्यापन की आखिरी तारीख 15 सितंबर और अंतिम प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 16 सितंबर को होगी। ई मित्र पर फीस जमा कराने की आखिरी तारीख 21 सितंबर तय की गई है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें