पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफेद चादर में सिमटे जिंदगी के चिथड़े:लुधावई टोल प्लाजा के पास ट्रेलर ने आरटीओ टीम के गार्ड को रौंदा, 15 फुट तक घसीट ले गया

भरतपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डिस्क्लेमर : दैनिक भास्कर आमतौर पर विचलित करने वाले ऐसे फोटो नहीं छापता है, लेकिन हम तस्वीर का वही हिस्सा दिखा रहे हैं, जिसे आप देख सकें और ऐसा कर सकें कि छोटी सी लापरवाही कैसे भारी पड़ जाती है। - Dainik Bhaskar
डिस्क्लेमर : दैनिक भास्कर आमतौर पर विचलित करने वाले ऐसे फोटो नहीं छापता है, लेकिन हम तस्वीर का वही हिस्सा दिखा रहे हैं, जिसे आप देख सकें और ऐसा कर सकें कि छोटी सी लापरवाही कैसे भारी पड़ जाती है।
  • बाहर दिख रहे हाथ-पांव ही बचे, बाकी कुछ नहीं

कभी-कभी जिंदगी कितनी बेरहम हो जाती है कि आप यकीन भी नहीं कर सकते। इस तस्वीर में दिख रहा दृश्य जयपुर-आगरा हाइवे पर सोमवार को हुई एक दुर्घटना का है। मौत की ऐसी बेकद्री देखकर आपकी रूह कांप सकती हैं। तेज रफ्तार ट्रेलर ने आरटीओ के एक गार्ड को रौंद डाला और उसका शरीर 15 फुट तक घसीट कर ले गया। शरीर कई हिस्सों में बंट गया और एक हाथ और पांव ही बचा, जो ये गवाही देते हैं कि ये इंसान की लाश है।

सड़क पर चिपके गार्ड के शरीर को उठाने वाले लोगों के हाथ भी कांप रहे थे, लेकिन कुछ जिंदादिल लोगों ने स्थिति को संभाल लिया। यह दुर्घटना जयपुर-आगरा नेशनल हाइवे पर लुधावई टोल प्लाजा के पास साेमवार दोपहर 2.30 बजे हुई। सेवर के एएसआई रमेश के मुताबिक घटनास्थल पर मिले हालात को देखने से प्रारंभिक तौर पर ऐसा लग रहा है कि ट्रेलर स्पीड में था। ड्राइवर या तो गार्ड के रुकने का इशारा देख नहीं पाया अथवा गार्ड को देखने में इतनी देर हो चुकी थी कि वह ब्रेक नहीं लगा पाया। जिससे हादसा हो गया।

आऱटीओ टीम के मुताबिक यह दर्दनाक हादसा उस समय हुआ जब हाइवे पर भारी वाहनों में माल और ओवरलोडिंग की चैकिंग की जा रही थी। तभी जयपुर की ओर से आ रहे ट्रेलर को परिवहन निरीक्षक शिवराम यादव की टीम में शामिल गार्ड लोकेंद्र ने रोकने का इशारा किया। लेकिन, ट्रेलर इतनी स्पीड में था कि रुकने के बजाय उसने गार्ड को कुचल दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे को देख गार्ड के साथ मौजूद परिवहन विभाग का दूसरा कर्मचारी भाग कर गाड़ी के पास आ गया। इसी बीच, एक्सीडेंट को देख ट्रेलर का ड्राइवर वहां से खेतों में फरार हो गया। हालांकि आनन-फानन में आरटीओ टीम ने उसे पकड़ने का प्रयास किया। लेकिन, वे उसे पकड़ नहीं सके।

वाहनों को रोकने के लिए सड़क के बीच में आया था गार्ड
इस दुर्घटना की मिली सीसीटीवी फुटेज में परिवहन विभाग के निरीक्षक टीम के लोग सडक के बीचोंबीच आकर ट्रकों को रोकने का प्रयास करते हुए नजर आ रहे हैं। संभवतः इन्हीं में गार्ड लोकेंद्र सिंह भी था। इसलिए वह ट्रेलर की चपेट में आ गया। वैसे भी ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग के निरीक्षकों की नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों को रोकने के लिए यह आम प्रेक्टिस है। क्योंकि वर्दीधारी कर्मियों को देखते हुए ड्राइवर अक्सर वाहनों को स्पीड में भगा ले जाते हैं। हालांकि पुलिस अब हाइवे पर थानों के सामने बैरियर लगाकर जांच करने लगी है। इनसे वाहनों की स्पीड काफी धीमी हो जाती है।

पिछले महीने ही संविदा पर गार्ड बना था लोकेंद्र
परिजनों के मुताबिक लोकेंद्र 3 साल पहले ही सेना से रिटायर होकर आय़ा था। पिछले महीने ही वह परिवहन विभाग में संविदा पर गार्ड के रूप में भर्ती हुआ था। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद लोकेंद्र का शव परिजनों को सौंप दिया।

ट्रेलर चालक की लापरवाही से हुआ हादसा : आरटीओ
लुधावई टोल प्लाजा के पास आरटीओ दस्ता वाहनों की नियमित चैकिंग कर रहा था। तभी गार्ड लोकेंद्र और अन्य कर्मियों एक ट्रेलर को रुकने का इशारा किया कि तभी लापरवाही से ट्रेलर चालक ने लोकेंद्र को रौंद दिया और 15 फुट तकर घसीट कर ले गया और बाद में उसकी मौत हो गई।
-सतीश कुमार, आरटीओ, भरतपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें