पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:घना की विंडो पर अब मैन्युअल टिकट नहीं, ई-टिकट पर वसूले जा रहे 6 रुपए ज्यादा

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ई-मित्र के माध्यम से टिकट बुक कराने की सुविधा बंद, पर्यटकों को हो रहा नुकसान

यदि आप अपने परिवार या ग्रुप के साथ केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान (घना) भ्रमण करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह खबर पढ़ना जरूरी है। घना की विंडो पर अब आपको मैन्युअल टिकट नहीं मिलेगा। आपको वहीं निकट वाली विंडो से ई-टिकट खरीदना पड़ेगा और आपको प्रति पर्यटक 6 रुपए अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ेगा। इस व्यवस्था से घना घूमने आने वाले पर्यटकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

जुलाई 2019 में जब घना भ्रमण के लिए ई-मित्र से पर्यटकों के लिए टिकट वितरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी, तब अकेले एक व्यक्ति का टिकट हो या एक से अधिक व्यक्तियों का एक ही टिकट कटवाने पर मात्र 5 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देना होता था। लेकिन अब ग्रुप का एक ही टिकट कटाने पर भी ग्रुप के सदस्यों की संख्या के अनुसार 6 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ेगा।

ई-मित्र से टिकट भी बुक नहीं होता क्योंकि अब इसमें टिकिट बुकिंग का ऑप्शन नहीं आता। अब यदि आपको खुद ऑनलाइन टिकट बुक करानी है तो आपको पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर एसएसओ आईडी बनानी होगी, तब ही आप अपना टिकट ऑन लाइन बुक करा सकते हैं।

यूं जानिए टिकट पर अतिरिक्त 6 रुपए का गणित

मान लीजिए आप दो परिवारों के 10 सदस्य ग्रुप के रूप में घना घूमने पहुंचे। तो आपको 85 रुपए भ्रमण का टिकट और 6 रुपए अतिरिक्त चार्ज के हिसाब से 91 रुपए प्रति सदस्य की दर से 910 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं यदि आप स्वयं ऑन लाइन टिकट बुकिंग कर चलते हैं तो आपको 85 रुपए के हिसाब से 850 रुपए ही व्यय करने पड़ेंगे, अतिरिक्त 60 रुपए आपके सीधे बच जाएंगे। वहीं पहले ई-मित्र से टिकट लेने पर 850 रुपए टिकट का शुल्क और 5 रुपए ई-मित्र वाले का चार्ज इस प्रकार 855 रुपए ही चुकाने होते थे।

घना भ्रमण का टिकट शुल्क
भारतीय विद्यार्थी: 25 रुपए
भारतीय नागरिक: 85 रुपए
विदेशी पर्यटक: 550 रुपए

  • सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग जयपुर की ओर से केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान की भ्रमण टिकट का शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं से ई-टिकट विंडो शुरू कराई गई है। हमने तो केवल उनके आदेश पर भेजे गए कर्मचारी को स्थान उपलब्ध कराया है। घना उद्यान को तो जो निर्धारित शुल्क है, वहीं मिलता है। अतिरिक्त चार्ज हमारे पास नहीं आता। - मोहित गुप्ता, निदेशक केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें