जिले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के 3 पद स्वीकृत:अब हर ब्लाॅक पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी लगेंगे, दूसरे विभागों में कार्यरत योग्यताधारी कर्मचारी करेंगे प्रतिनियुक्ति पर काम

भरतपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खाद्य सुरक्षा अफसरों की कमी को पूरी करने के लिए सरकार ने प्रदेश में नव सृजित खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के 200 पदों काे डेपुटेशन से भरने का फैसला किया है। जबतक स्थायी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की नियुक्ति नहीं हो पाती है, तबतक के लिए अन्य सरकारी विभागों में कार्यरत उपयुक्त योग्यताधारी कार्मिकों से खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए हैं। सरकार का मामला है कि इससे फूड सैंपलिंग सहित अन्य काम तेजी से होंगे। जहां तक भरतपुर की बात है तो जिले में 3 पद स्वीकृत हैं।

करीब डेढ़ साल से एक ही खाद्य सुरक्षा अधिकारी केशव गोयल कार्यरत हैं। कभी कामां, नगर तो कभी रूपवास, बयाना व नदबई आदि क्षेत्र में खाद्य सामग्री विक्रेताओं के यहां सैंपल लेने की कार्रवाई के लिए भाग दौड़ करनी होती है और एक सैंपल लेने में ही करीब 2 घंटे का समय लग जाता है। इतना ही नहीं रिपोर्ट तैयार करने आदि ऑफिसियल वर्क व कोर्ट एवीडेंस आदि के कार्य भी करते हैं। सीएमएचओ डा. सुनील शर्मा ने बताया कि जिले में जनवरी से अबतक 242 सैंपल लिए हैं, जिनमें से 41 सैंपल अमानक, 17 मिथ्या छाप, 14 अनसेफ घोषित हो चुके हैं तथा बाकी करीब 20 सैंपलों की रिपोर्ट आना बाकी है।

आवेदन की तिथि 15 दिन और तारीख बढ़ाई, ये योग्यता है जरूरी
विभिन्न सरकारी विभागों में कार्यरत योग्यताधारी कर्मचारियों से आवेदन मांगे हैं, जिनके पास फूड टेक्नोलॉजी, डेयरी टेक्नोलॉजी, बाॅयाेटेक्नाेलाॅजी, कृषि विज्ञान, वेटनरी साइंस, बायो कैमेस्ट्री, माइक्राेबाॅयाेलाॅजी और रसायन में मास्टर डिग्री या मेडिसिन डिग्री है। एेसे योग्य कर्मचारियों से खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्ति के लिए 10 मई तक आवेदन मांगे थे। परंतु अब ये तारीख 15 दिन और बढ़ा दी गई है। प्रतिनियुक्ति के लिए कर्मचारी काे अपने विभागाध्यक्ष के माध्यम से शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्रों के आवेदन भिजवाने काे कहा गया है। इन्हें एक वर्ष या नियमित कार्मिक उपलब्ध होने तक प्रतिनियुक्ति पर लगाया जाएगा।

हर रोज 20-30 से अधिक आवेदन आ रहे : आयुक्त
आरपीएससी काे फूड सेफ्टी अधिकारियों के पद भरने में अभी समय लगेगा, इसलिए वित्त विभाग की स्वीकृति के बाद ही खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के पदों पर विभिन्न विभागों में कार्यरत योग्यताधारी कार्मिकों से आवेदन मांगे गए हैं। इनका वेतन मूल स्थान से ही उठेगा। हर रोज 20-30 आवेदन आ रहे हैं। सुनील शर्मा, आयुक्त, जयपुर

खबरें और भी हैं...