पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परियोजना:अब भरतपुर में भी फूड डेस्टिनेशन, मार्च में शुरू होगी चौपाटी, 60 से ज्यादा स्टालें लगेंगी

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किला टाउन हाल के पीछे बनेगी चौपाटी, नगर निगम ने टेंडर जारी किए, 75 लाख रुपए लागत आएगी
  • ओपन मंच और वाटर फाॅल दीवार बनेगी, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे

अब भरतपुर में भी फूड डेस्टिनेशन होगा, किंतु इसके लिए मार्च तक इंतजार करना होगा। नगर निगम द्वारा किला स्थित टाउन हाल के पीछे चौपाटी का निर्माण कराया जाएगा। इसके टेंडर जारी कर दिए गए हैं। लागत करीब 75 लाख रुपए आएगी और चार महीने में निर्माण कार्य होगा।

इसमें 60 स्टाल बनाई जाएगी, जिसमें खानपान, खेल-खिलौने सहित मनोरंजन के आइटम मिलेंगे। सेंटर में सिटिंग अरेजमेंट होगा, ताकि आप सुकून से खा पी सकें। ओपन मंच बनेगा, जहां कल्चर प्रोग्राम होंगे। वाटर फाल दीवार बनाई जाएगी, जिससे आपको ताजगी का अहसास होगा।

आयुक्त नीलिमा तक्षक ने बताया कि चौपाटी बनाने का प्रस्ताव नगर निगम की पहली बैठक में ही ले लिया गया था, किंतु बाद में कोरोना के कारण कामकाज प्रभावित होने से इसमें देरी हुई है। अब टेंडर लगा दिए हैं और समय पर काम पूरा होगा। इससे शहर को फूड डेस्टिनेशन का नया प्लेस मिल जाएगा। लोग यहां पर क्वालिटी टाइम बिता सकेंगे। इसके अलावा एक स्टेज बनाया जाएगा।

जहां पर कोई भी अपनी कला की प्रस्तुति दे सकेगा। चौपाटी में दुकानों का आवंटन पारदर्शी तरीके से किया जाएगा। दुकानों के आवंटन के लिए नगर निगम द्वारा कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें नगर निगम सहित पर्यटन व्यवसाय से जुडे़ एक्सपर्ट को शामिल किया जाएगा। एंट्रेस पर कूपन काउंटर बनेगा।

यहां पर लग सकेंगे मेले और होंगे अन्य आयोजन
किले में चौपाटी बनने पर शहर में यह तीसरा स्थान हो जाएगा, जहां मेले एवं अन्य आयोजन हो सकेंगे। नुमाइश में दो पक्की चौपड़ बनी हैं, जिसमें एक नंबर चौपड़ में 88 और दूसरी में 39 पक्की दुकानें बनाई गई। इसके अलावा कच्ची दुकानें और फड़ लगते हैं। जहां प्रतिवर्ष जसवंत प्रदर्शनी एवं पशु मेला के अलावा खादी आदि मेले लगते आए हैं। किंतु इस साल कोरोना के कारण मेला नहीं भरा।

नुमाइश का संचालन पशुपालन विभाग द्वारा किया जाता है। इसके अलावा सूरजपोल चौराहा कंपनी बाग परिसर में जिला उद्योग केंद्र द्वारा संचालित ग्रामीण हाट है। यहां भी करीब 70 ओपन स्टाल बनी है, जहां प्रतिवर्ष ब्रज उद्योग मेला सहित अनेक आयोजन होते हैं।

लोगों को मिलेंगे कई प्रकार के फूड
जयपुर और जोधपुर के बाद भरतपुर के लिए के लिए भी चौपाटी मौज मस्ती का एक नया स्थान होगा। जहां हर वीकएंड पर और पर्यटन सीजन में हर शाम मेला लगेगा। किले में म्यूजियम, पार्क, बिहारीजी मंदिर, किशोरी महल, जवाहर बुर्ज आदि हैं। सबसे खास सिटी के सेंटर में है। इसलिए भरतपुर चौपाटी फैवरेट फूड डेस्टिनेशन बन सकता है।

एईएन लोकेंद्र जैन ने बताया कि चौपाटी की प्लानिंग इस प्रकार की गई है कि शहर के लोगों को फैमिली के साथ एक अच्छी फूड डेस्टिनेशन मिल जाए। चौपाटी का निर्माण और संचालन इस तरीके से कराया जाएगा कि पूरे शहर के लोग और ट्यूरिस्ट भी यहां अलग अलग वैरायटी के फूड का स्वाद लेने पहुंचे।

2 हजार वर्गमीटर भूमि पर बनाई जाएगी
करीब 2 हजार वर्गमीटर जमीन पर विकसित होने वाली इस चौपाटी में 60 दुकानों का निर्माण किया जाएगा। इन्हें स्पेशलाइजेशन फूड के लिए आवंटित किया जाएगा। यहां फूड कोर्ट में चटपटी चाट, कांटिनेंटल फूड, ज्यूस, शेक, बेकरी, आइसक्रीम पार्लर चौपाटी में आने वाले लोगों को सभी तरह की सुविधाएं मिलें, इसका ध्यान रखा गया है। लोगों के बैठने की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल, एलईडी, टॉयलेट और पार्किंग की सुविधा रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें