जयपुर, दिल्ली आगरा, मथुरा जाने वाले दैनिक यात्रियों को राहत:25 जोड़ी ट्रेनों में अब दोनों तरफ से जनरल टिकट शुरू, एमएसटी भी जल्द मिलेंगे

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर रेलवे स्‍टेशन - Dainik Bhaskar
भरतपुर रेलवे स्‍टेशन

रेलवे के जनरल कोच में यात्रा करने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। रेलवे की सभी गाड़ियों में जनरल टिकट मिलना शुरू हो गया है । भरतपुर से होकर रोजाना 25 जोड़ी ट्रेन गुजरती हैं। जबकि जनशताब्दी, सोगरिया एक्सप्रेस और नंदादेवी ट्रेन में जनरल कोच नहीं है। ट्रेनों में जनरल टिकट मिलने से रोजाना प्रदेश एवं आसपास के जिलों में जाने वाले नौकरीपेशा, स्टूडेंट एवं अन्य लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा आने वाले दिनों में एमएसटी की सुविधा भी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

इससे रेलवे के राजस्व में भी इजाफा होना तय है। कोरोना का असर कम होते ही यात्रियों को धीरे-धीरे सुविधाएं मिलना शुरू हो गई है। अब यात्री बिना रिजर्वेशन कराए फटाफट टिकट काउंटर से टिकट लेकर सफर कर रहे हैं। इस व्यवस्था से एक यात्री को टिकट किराए में करीब 15 रुपए की बचत होगी। इसी के साथ सामान्य श्रेणी के कोचों में आरक्षण की व्यवस्था पूरी तरह समाप्त हो गई है। अब जनरल टिकट पर किसी भी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में यात्री सफर कर सकेंगे। इससे जयपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, कोटा, दिल्ली आगरा, मथुरा जाने वाले दैनिक यात्रियों को लाभ मिलेगा।

गौरतलब है कि शताब्दी, राजधानी, दुरंतो, गरीब रथ और हम सफर सहित कुछ खास गाड़ियों में जनरल कोच नहीं होते हैं। सीनियर डीसीएम रोहित मालवीय ने बताया कि जनरल टिकट शुरू होने से यात्रियों को लाभ होगा। अब वे साधारण कोच में यात्रा कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...