पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:अब हर परिवार को निशुल्क इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा

धौलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक अप्रैल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, विभिन्न बीमारियों के लिए 1576 पैकेज समेत सभी जांचें और डॉक्टर की फीस भी होगी शामिल

निरोगी राजस्थान के सपने को साकार करने और जरूरतमंद परिवारों को नज़दीकी सरकारी और निजी अस्पतालों में बेहतर निशुल्क इलाज के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की गई है। कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि प्रदेश में पहली बार हर परिवार को निशुल्क इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि परिवार को पॉलिसी वर्ष में अस्पताल में भर्ती होने पर सामान्य बीमारियों के लिए 50 हज़ार और गंभीर बीमारियों के लिए 4 लाख 50 हज़ार रुपए का निशुल्क इलाज देय होगा।

विभिन्न बीमारियों के लिए 1576 पैकेज व प्रोसीजर्स उपलब्ध हैं पैकेज में मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले एवं डिस्चार्ज के 15 दिन बाद तक उस बीमारी से संबधित उस अस्पताल में की गयी जांचों, दवाइयों एवं डॉक्टर की फीस का खर्च भी शामिल है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना और मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना में ओपीडी से सम्बन्धित दवाएं और जांचें सरकारी अस्पतालों में पहले से ही निशुल्क हैं। राज्य सरकार द्वारा शुरू हुई योजना राज्य में आमजन के परिवार के स्वस्थ जीवन हेतु बहुत महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ जरूरतमंद लोगों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए जनाधार में पंजीकरण कराना है जरुरी
इस योजना से जुड़े सरकारी व निजी अस्पतालों में निशुल्क इलाज कराया जा सकता है। जन्म, मृत्यु, विवाह के कारण परिवार के सदस्यों में बदलाव होने पर जन आधार कार्ड में तुरंत संशोधन करवाएं। जन आधार कार्ड आवश्यक रूप से होना चाहिए तभी इस योजना का लाभ उठा सकते है। प्रदेश के सभी निवासियों को बीमारी के इलाज के भारी-भरकम खर्च से मुक्ति दिलाने के लिए राज्य सरकार एक मई से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने जा रही है।

इसके तहत प्रत्येक परिवार को सरकारी और योजना से सम्बद्ध निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक के उपचार की सुविधा मिल सकेगी। योजना में पंजीयन के लिए एक अप्रैल से ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। इनमें कोई भी व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर योजना से जुड़ सकता है। स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से लाभान्वित हो रहे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक-आर्थिक जनगणना के पात्रा परिवारों को पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है।

आमजन इस तरह से उठा सकते हैं योजना का लाभ
उन्होंने बताया कि इलाज के लिए अस्पताल जाएं तो अपना जन आधार कार्ड या जन आधार कार्ड रसीद या आधार कार्ड और यह पॉलिसी दस्तावेज़ अपने साथ ज़रूर लेकर जाएं। योजना से जुड़े अस्पतालों और अन्य जानकारी के लिए 18001806127 पर फोन करें या योजना की वेबसाइट www.health.rajasthan.gov.in/abmgrsby देखें और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकते है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों के साथ-साथ संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत कृषकों को भी योजना में चिकित्सा सुविधा का लाभ निशुल्क मिल पाएगा। इसके अलावा प्रदेश के अन्य सभी परिवारों को बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि पर 5 लाख रुपए तक चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए लोग 1 अप्रेल से स्वयं ऑनलाइन अथवा ई-मित्रा पर जन आधार से लिंक प्लेटफॉर्म के माध्यम से पंजीयन करवा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें