पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पाबंदियां खत्म:अब देर रात तक भी खुल सकेंगी दुकानें, खुलकर कीजिए खरीदारी

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मथुरा गेट बाजार में शनिवार शाम के समय खरीदारी के लिए निकले लोग।
  • प्रशासन ने हटाई बाजार खोलने की समय सीमा, रात 10 से सुबह 6 बजे तक रहेगा लॉकडाउन
  • वाहन, ज्वैलरी, कपड़ा, बर्तन और इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री बढ़ने की उम्मीद

त्योहारी सीजन को देखते हुए प्रशासन ने अब जिलेभर में बाजारों के खुलने और बंद होने की समय सीमा हटा ली है। यानि सुबह 6 बजे बाद कभी भी दुकानें खोली जा सकेंगी और देर रात तक कारोबार किया जा सकेगा। लेकिन, इस दौरान सभी दुकानदारों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा।

यानि, ग्राहकों के हाथ सेनेटाइज कराने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखने के साथ ही मास्क पहनकर रहना होगा। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि एक ही समय में दुकान में अत्यधिक भीड़ न होने पाए। रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन फिलहाल लागू रहेगा।

इस फैसले से बाजार को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। क्योंकि व्यापारिक संगठन भी लंबे समय से त्योहारी सीजन को देखते हुए बाजार खोलने की समय सीमा हटाए जाने की मांग कर रहे थे। इस संबंध में व्यापारिक संगठनों की ओर से पिछले दिनों जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी दिए गए थे। वहीं त्योहारी सीजन शुरू होने पर शहर में सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है।

अब बाजार में लौटेगी रौनक
व्यापारिक संगठनों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन रहने की वजह से पहले ही व्यापार काफी प्रभावित हो चुका है। अब दीपावली के त्यौहारी सीजन और शादियों की वजह से कारोबारी गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद जगी है।

भरतपुर जिला व्यापार महासंघ के जिला महामंत्री नरेंद्र गोयल ने त्योहारी सीजन में बाजार में अत्यधिक भीड़भाड़ न हो, इसलिए महासंघ की ओर से 21 अक्टूबर को जिला कलेक्टर को दुकानें खोलने का समय बढ़ाए जाने के लिए पत्र लिखा गया था। हमारी इस मांग को मान लिया गया है।

ये बोले व्यापारी, इलेक्ट्रॉनिक और ज्वैलरी में भी निकलने लगी ग्राहकी
इलेक्ट्रॉनिक्स के डीलर सुमित खंडेलवाल और बर्तन व्यवसायी रमेश कसेरा बताते हैं कि पिछली बार त्यौहारी सीजन करीब 10 करोड़ रुपए का रहा। इस बार अभी तक कोरोना संक्रमण की वजह से अब तक कारोबार काफी डाउन था। लेकिन, शादियों और दशहरा-दीपावली जैसे त्योहारों की वजह से पिछले 3-4 दिन में ग्राहकी बढ़ने लगी है। लोग पूछताछ करने आ रहे है। इसी तरह ज्वैलरी, कपड़ा, बर्तन और अन्य सेगमेंट में भी अच्छी ग्राहकी होने की उम्मीद है। क्योंकि केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बोनस दिए जाने की घोषणा कर दी है।

चार पहिया वाहनों की डिमांड बढ़ी
कोरोना की वजह से इन दिनों दुपहिया वाहनों के बजाय चार पहिया वाहनों की डिमांड ज्यादा बढ़ी है। क्योंकि आवागमन के लिए लोग अभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने से बच रहे हैं। व्यापार महासंघ के अध्यक्ष संजीव गुप्ता बताते हैं कि इस बार दुपहिया वाहनों की सेल पर काफी नकारात्मक असर पड़ा है।

इस नवरात्र में भी पिछली बार के मुकाबले 50 फीसदी दुपहिया वाहन ही बिके हैं। जबकि पिछली बार 2 से 2.50 करोड़ रुपए के दुपहिया वाहन बिके थे। अब दशहरा और दीपावली से काफी उम्मीदें हैं। वहीं, प्रमुख कार डीलर अनिल अग्रवाल बताते हैं कि चार पहिया वाहनों की डिमांड ज्यादा है। कारों के लिए दो से तीन महीने की एडवांस बुकिंग चल रही है। इस त्योहारी सीजन में 15 से 20 प्रतिशत ज्यादा फोर व्हीलर बिक सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें