लोग हो रहे परेशान:अब गांव और कस्बों से लाकर शहर में छोड़ रहे आवारा गोवंश

भरतपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रात को ट्रक से छोड़ने के बाद कुंभी वाले नाले में गिर कर फंसी गाय। - Dainik Bhaskar
रात को ट्रक से छोड़ने के बाद कुंभी वाले नाले में गिर कर फंसी गाय।

आवारा गोवंश ट्रकों से लाकर शहर में छोड़ा जा रहा है। असामाजिक तत्व विभिन्न इलाकों से स्वस्थ गोवंश के साथ घायल, बीमार और कमजोर बछड़ों को भी पटक कर जा रहे हैं। इससे शहर में अचानक विभिन्न स्थानों पर घायल और मृत मिलने वाले पशुओं की संख्या बढ़ रही है। साथ ही लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे लोगों पर नगर निगम कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहा है।

निगम सूत्रों के मुताबिक ऐसा नहीं है कि गोवंश चोरी छिपे लाया जा रहा हो। दिन में भी बड़ी संख्या में आवारा गोवंश लाकर छोड़ा जा रहा। यह गोवंश आए दिन नालों और नहर में गिरकर घायल हो रहा है। साथ ही गली-मोहल्लो में खड़े रहने से राहगीरों को हमेशा दुर्घटनाओं का डर रहता है। जो गोवंश चलने में सक्षम नहीं होता है, उसे गड्ढे या नहर में पटक दिया जाता है। हालांकि कुछ पशु प्रेमी घायल गोवंश का उपचार भी करते हैं। बीमार गोवंश दम तोड़ रहा है।

आवारा गो वंश से निजात दिलाने की मांग
आवारा गोवंश के कारण शहर में आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं, जिनसे शहरवासियों में बाजार निकलते समय भय व्याप्त रहता है। शीघ्र ही इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो पूरे शहर में व्यापक स्तर पर जन आंदोलन चलाया जाएगा। यह चेतावनी जिला कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में दी गई है। राष्ट्रीय गौ सेवा संघ के संभाग अध्यक्ष संतोष चतुर्वेदी ने बताया कि सर्दी की बढ़ती ठिठुरन के साथ-साथ शहर में गौ-वंश की दुर्दशा भी बढ़ रही है।

जगह-जगह सर्दी के प्रकोप से बछड़ा, गाय और नंदी तड़प- तड़प कर दम तोड़ रहे हैं, तो वही वाहनों की चपेट में आने से घायल गौ वंश बेदम पड़ा है। नगर निगम व जिला प्रशासन की घोर लापरवाही व अव्यवस्थाओं के चलते पूज्य गौ माता पेट भरने व ठंड से बचने को तरस रही हैं। गौ-वंश के रहने खाने और न ही उनके उपचार की कोई व्यवस्था है। ज्ञापन देने वालों में ट्रीट ऑन स्ट्रीट के जिला संयोजक प्रशांत मीणा, नगर निगम पार्षद श्याम सुंदर गौड़, एडवोकेट उत्तम शर्मा, दीपक तिवारी इत्यादि मौजूद थे।

मुझे इसकी जानकारी है। अब थाने में मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही वाहन जब्त कराएंगे। दोषियों का चालान कर उनसे जुर्माना भी वसूल किया जाएगा। -कमल राम मीणा, आयुक्त, नगर निगम

हमने शहर में आवारा गोवंश छोड़ने की शिकायत की थी। लेकिन, कोई नहीं आया। शाम 5 बजे बाद तो निगम से जवाब मिलता है कि अब कुछ नहीं हो सकता। अगले दिन बताना। हमें हर इलाके में घायल गोवंश मिल रहा है। - हर्ष सिंघल, संयोजक, ट्रीट ऑन स्ट्रीट

खबरें और भी हैं...